यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद को 2022 में 45 प्रतिशत तक अनुबंधित करने की उम्मीद: विश्व बैंक
यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद को 2022 में 45 प्रतिशत तक अनुबंधित करने की उम्मीद: विश्व बैंक
Share:

कीव पर मास्को के निरंतर युद्ध के परिणामस्वरूप इस साल यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद में 45.1 प्रतिशत की गिरावट आएगी, जबकि रूस की अर्थव्यवस्था 11.2 प्रतिशत तक अनुबंधित होगी, विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है।

रूस पर युद्ध और बाद के प्रतिबंध दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर कहर बरपा रहे हैं, यूरोप और मध्य एशिया में उभरते बाजारों और विकासशील देशों को इसका खामियाजा भुगतने की उम्मीद है, इस क्षेत्र के लिए हाल ही में जारी विश्व बैंक आर्थिक अपडेट के अनुसार।

इस क्षेत्र में उभरते बाजारों और विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था अब 3% की वृद्धि के पूर्व-संघर्ष पूर्वानुमान की तुलना में इस साल 4.1 प्रतिशत तक संकुचित होने की उम्मीद है, क्योंकि संघर्ष से आर्थिक झटके कोविड -19 महामारी के चल रहे प्रभावों को जोड़ते हैं, अपडेट के अनुसार, जो नोट करता है कि संकुचन 2020 में महामारी-प्रेरित संकुचन की तुलना में दोगुना बड़ा है।

रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद में इस साल 45.1 प्रतिशत की गिरावट आएगी, "लेकिन संकुचन की डिग्री संघर्ष की अवधि और तीव्रता पर निर्भर करेगी"।

रूस की अर्थव्यवस्था पहले से ही अभूतपूर्व प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप "गंभीर मंदी" में प्रवेश कर चुकी है, अपडेट के अनुसार, 2022 में आउटपुट में 11.2 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है।

रूस और यूक्रेन के अलावा, बेलारूस, किर्गिस्तान, मोल्दोवा और ताजिकिस्तान को इस साल मंदी में प्रवेश करने की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें संघर्ष स्पिलओवर, कमजोर-से-अपेक्षित यूरोज़ोन विकास, और कमोडिटी, व्यापार और वित्तपोषण के झटके के कारण सभी अर्थव्यवस्थाओं में विकास का पूर्वानुमान कम हो गया है।

पाकिस्तान में इमरान समर्थको का प्रदर्शन, नए सरकार के खिलाफ

ज़ेलेंस्की ने रूस को चेतावनी दी कि "हमारे राज्य के पूर्व में और भी बड़े हमले" की संभावना है

उत्तर कोरिया ने किम के नेतृत्व के 10 वें वर्ष के अवसर पर नया प्रदर्शनी हॉल खोला

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -