अमेरिका कीव में दूतावास फिर से खोलेगा : अमेरिकी रक्षा मंत्री
अमेरिका कीव में दूतावास फिर से खोलेगा : अमेरिकी रक्षा मंत्री
Share:

कीव  यूक्रेन के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए रविवार को कीव पहुंचने पर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकेन और रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन III ने कीव में अमेरिकी दूतावास को फिर से खोलने और युद्धग्रस्त देश के लिए नई सैन्य सहायता की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति को यूक्रेन और 15 अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों के लिए नए सैन्य वित्तपोषण में 713 मिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता की उम्मीद है, विदेश विभाग के एक अधिकारी के अनुसार। इसके साथ ही, कीव को अमेरिका की कुल सैन्य सहायता 3.7 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गई है क्योंकि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में अपना सैन्य अभियान शुरू किया था।

अधिकारियों के अनुसार, वित्तपोषण यूक्रेनी सैनिकों को अधिक शक्तिशाली हथियारों और वायु रक्षा प्रणालियों का उपयोग करने की अनुमति देकर डोनबास क्षेत्र के लिए अपने युद्ध में यूक्रेन की मदद करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, सहायता सोवियत-डिज़ाइन किए गए हथियारों जैसे रॉकेट, असॉल्ट राइफल्स और मशीन गन के लिए हथियारों के वित्तपोषण की दिशा में भी जाएगी जो अभी भी यूक्रेनी सेना द्वारा उपयोग में हैं।

ब्लिंकेन और ऑस्टिन III ने कीव के लिए एक अमेरिकी मिशन का नेतृत्व किया, जब ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन सहित कई नेताओं ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमर ज़ेलेंस्की के साथ मुलाकात की। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने यूक्रेनी राष्ट्रपति को सूचित किया कि अमेरिका कीव में अपने दूतावास को फिर से खोलेगा और 2019 के बाद पहली बार इसकी देखरेख के लिए एक अमेरिकी राजनयिक को नामित करेगा।

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति बिडेन सोमवार सुबह वाशिंगटन में यूक्रेन में राजदूत के रूप में ब्रिजेट ब्रिंक के नामांकन की घोषणा करेंगे। ब्रिजेट ब्रिंक वर्तमान में स्लोवाकिया में अमेरिकी राजदूत हैं। अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी राजनयिक इस सप्ताह यूक्रेन में सीमा पार करना शुरू कर देंगे और व्यक्तिगत रूप से देश भर में संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए जल्द से जल्द कीव दूतावास को फिर से खोलेंगे।

विश्व मलेरिया दिवस 2022: मंत्रालय ने पूरे भारत में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक दावोस में कई राज्यो के नेता शामिल होंगे `

स्वतंत्रता आंदोलन ने स्लोवेनिया के चुनाव में शानदार जीत का जश्न मनाया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -