यूक्रेन: सुरक्षित सीमा के भीतर चेरनोबिल में विकिरण का स्तर
यूक्रेन: सुरक्षित सीमा के भीतर चेरनोबिल में विकिरण का स्तर
Share:

वियना: वियना में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने घोषणा की कि यूक्रेन के अब निष्क्रिय चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बहिष्करण क्षेत्र में विकिरण का स्तर, जिसे रूसी बलों ने मार्च के अंत में वापस लेने से पहले हफ्तों तक आदेश दिया था, सुरक्षित सीमा के भीतर रहा है।

रेपोट्स के अनुसार, आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने इस सप्ताह की शुरुआत में उपकरण ों को स्थानांतरित करने, विकिरण आकलन करने और सुरक्षा उपायों की निगरानी प्रणालियों को फिर से स्थापित करने के लिए सुविधा के लिए एक मिशन का नेतृत्व किया, जो अब तक की सबसे खराब परमाणु आपदा की साइट थी। ग्रोसी ने यूक्रेन से लौटने के बाद गुरुवार को वियना में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आईएईए ने चेरनोबिल बहिष्करण क्षेत्र के एक क्षेत्र में विकिरण के स्तर का पता लगाया था जहां रूसी सेना ने "शायद" कुछ खुदाई का काम किया था।

आईएईए प्रमुख द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों के अनुसार, खुदाई क्षेत्र में विकिरण जोखिम का स्तर प्रति वर्ष 6.5 मिलीसीवर्ट था, जो पड़ोसी सड़कों पर 1.6 मिलीसीवर्ट से अधिक था, लेकिन विकिरण प्रभावित स्थानों में कर्मचारियों के लिए सुरक्षित माने जाने वाले 20 मिलिसीवर्ट्स से बहुत कम था। "विकिरण के स्तर में वृद्धि हुई थी," ग्रॉसी ने कहा, "लेकिन यह वृद्धि अभी भी इस प्रकार की सेटिंग में श्रमिकों के लिए स्वीकार्य सीमा से काफी नीचे है।

ग्रोसी ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यूक्रेन के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जो अभी भी रूसी नियंत्रण में है, Zaporizhzhya परमाणु ऊर्जा सुविधा के बारे में चिंता व्यक्त की। "जब यूक्रेन में परमाणु सुविधाओं की स्थिति की बात आती है, तो Zaporizhzhya मेरी चिंताओं की सूची में शीर्ष पर है," उन्होंने कहा, "वह संयंत्र की सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए यूक्रेनी और रूसी दोनों अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

कनाडा जल्द ही यूक्रेन में दूतावास को फिर से खोलने की योजना बना रहा है: मेलानी जोली

हंगरी की सरकार यूरोपीय संघ के साथ नियम-कानून विवाद को सुलझाने के लिए 'तैयार'

पाकिस्तान ने अमेरिका के पूर्व राजदूत को लॉबिंग के लिए दोषी ठहराया

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -