यूक्रेन विमान हादसा: रूस का बड़ा बयान, कहा- 'हादसे के समय ईरान सीमा पर'...
यूक्रेन विमान हादसा: रूस का बड़ा बयान, कहा- 'हादसे के समय ईरान सीमा पर'...
Share:

कीव/ मॉस्को: पिछले दिनों रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने स्थानीय समय को कहा कि जब ईरान ने गलती से पिछले हफ्ते तेहरान हवाई अड्डे के पास यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को मारा, उस समय अमेरिका के कम से कम 6 अमेरिकी एफ-35 जेट ‘ईरानी सीमा क्षेत्र’ में थे. वहीं हालांकि उन्होंने इस सूचना के अपुष्ट होने की भी बात कही कि इस जानकारी को पुख्ता किया जाना बाकी है, लेकिन मैं बताना चाहूंगा जो कि हमेशा ऐसी स्थितियों के साथ होता है. उन्होंने कहा कि यह बहुत आवश्यक है कि हम, अमेरिका की ओर से शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान की तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई को लेकर मध्य एशिया में चल रहे तनाव को समझें.

सूत्रों की माने तो ईरानियों को संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से एक और हमले की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें यह नहीं पता था कि यह किस रूप में हो सकता है. साथ ही, लावरोव ने यह भी कहा कि उनके कहने का यह अर्थ नहीं है कि वह हादसे के लिए किसी को माफ करने की कोशिश की जा रही है.

ईरान ब्लैक बॉक्स यूक्रेन भेजने को तैयार: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ईरान यूक्रेन को उसके यात्री विमान का ब्लैक बॉक्स देने को तैयार हो गया है, जिसे उसने गलती से मिसाइल हमले में गिरा दिया था. जंहा इस बात का पता कहल है कि ईरानी अधिकारी ब्लैक बॉक्स की जांच के लिए फ्रांस, कनाडा और अमेरिका के विशेषज्ञों की मदद लेने को भी तैयार हो गए हैं. ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन में दुर्घटना जांच के प्रभारी निदेशक हसन रेजाइफर ने कहा कि हम यूक्रेन में फ्रांस, कनाडा और अमेरिका के विशेषज्ञों की मदद से ब्लैक बॉक्स (फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर) की जांच को तैयार हैं. यदि यहां इसकी जांच में सफलता नहीं मिली तो ब्लैक बॉक्स को फ्रांस भेजा जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि ब्लैक बॉक्स की जांच ईरान में नहीं की जाएगी. 

ब्रिटिश राजदूत ने छोड़ा ईरान: वहीं इस बात कि जानकारी मिली है कि ईरान में हिरासत के बाद गिरफ्तार हुए ब्रिटिश राजदूत ने देश छोड़ दिया था. सरकारी मीडिया एजेंसी इरना ने बताया था कि राजदूत राबर्ट मैकेयर नोटिस जारी होने से पहले ही चले गए. मैकेयर गत शनिवार को एक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के बाद चर्चा में आए थे. उन्हें प्रदर्शनकारियों को उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

रूस के संविधान पर मंडरा रहा संकट, वजह जान रह जाएंगे दंग

दिमाग के लिए काफी असरदार है सोयाबीन का तेल, इस कारण में भी लाता है बदलाव

चीन में रहस्मयी वायरस का शिकार हुए लोग, सामने आए 17 गंभीर मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -