मंत्री ने कहा- यूक्रेन में जुलाई तक कम होगा कोरोना का कहर

Feb 22 2021 02:37 PM
मंत्री ने कहा- यूक्रेन में जुलाई तक कम होगा कोरोना का कहर

यूक्रेन, पूर्वी यूरोप के बड़े देश, अमेरिका के दवा निर्माता Novavax के साथ कोविड-19 वैक्सीन खुराक की संख्या को बढ़ाकर 15 मिलियन करने के लिए सहमत हुए हैं, स्वास्थ्य मंत्री मेक्सिकम स्टेपानोव ने सोमवार को कहा- जुलाई से शुरू होने वाले यूक्रेन में वैक्सीन के पहले बैच पहुंचने की उम्मीद है, स्वास्थ्य मंत्री ने फेसबुक पर कहा- यूक्रेन कोविड-19 टीकों को हासिल करने में अधिकांश यूरोपीय देशों से पीछे है और अभी तक सामूहिक टीकाकरण शुरू नहीं किया है।

"हमें पुष्टि की गई है (निर्माता भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा) कि टीके की अतिरिक्त 5 मिलियन खुराक की आपूर्ति करना संभव है  Novavax वैक्सीन की कुल राशि जो हम उम्मीद करते हैं कि यूक्रेन में 15 मिलियन है" स्टेपानोव ने कहा-  यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि इस महीने यूक्रेन ने एस्ट्राज़ेनेका और नोवाक्स द्वारा विकसित 12 मिलियन कोरोनवायरस वैक्सीन की खुराक सीरम संस्थान से हासिल की थी। इस सप्ताह के अंत में भारत का दौरा करने वाले Stepanov ने रविवार को कहा कि 500,000 खुराक का पहला बैच AstraZeneca वैक्सीन यूक्रेन के रास्ते में था। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि खुराक "अब किसी भी दिन" आ जाएगी, लेकिन इसकी कोई सटीक तारीख नहीं दी गई है।

यूक्रेन, जिसने 1.3 मिलियन से अधिक कोरोना वायरस मामलों और 25,156 मौतों को दर्ज किया है, पहले ही चीन से कुछ टीके खरीदने के लिए सहमत हो गया है और गरीब देशों के लिए वैश्विक COVAX कार्यक्रम के तहत कम से कम 8 मिलियन खुराक प्राप्त करने की उम्मीद करता है। स्टेपानोव ने कहा कि पिछले हफ्ते कीव के कोरोनावायरस वैक्सीन की खरीद में "गंदे सूचना हमलों" से बाधा आ रही थी, जिससे उनके मंत्रालय के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू हो गई है। भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी एनएबीयू ने इस महीने एक जांच शुरू की जब चीन के सिनोवैक वैक्सीन की खरीद एक मध्यस्थ आयातक लेखिम के माध्यम से की गई।

श्रीलंका ने भारत के साथ टकराव से बचने के लिए संसद में इमरान खान का भाषण किया रद्द

नेपाल में बुजुर्गों के लिए शुरू होगा टीकाकरण अभियान

भारत ने मंगोलिया को भेजी कोरोना वैक्सीन