यूक्रेन संकट 2022 तक विश्व व्यापार वृद्धि को  घटा सकता है: WTO
यूक्रेन संकट 2022 तक विश्व व्यापार वृद्धि को घटा सकता है: WTO
Share:

जिनेवा: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे टकराव ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर एक टोल लिया है, 2022 के लिए अपेक्षित वैश्विक व्यापार वृद्धि अक्टूबर में 4.7 प्रतिशत से घटकर 2.4 और 3 प्रतिशत के बीच हो गई है।

यह प्रक्षेपण विश्व व्यापार संगठन (WTO) सचिवालय द्वारा सोमवार को जारी एक पत्र में तैयार किया गया था। यह एक विश्वव्यापी आर्थिक सिमुलेशन मॉडल पर आधारित था। इसी अनुमान के अनुसार, संकट 2022 तक वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर को 0.7-1.3 प्रतिशत अंक तक कम कर सकता है, जिससे यह 3.1 और 3.7 प्रतिशत के बीच कम हो सकता है।

सचिवालय के संदेश के अनुसार, संघर्ष ने खाद्य और ऊर्जा की कीमतों को बढ़ाया है, साथ ही रूस और यूक्रेन द्वारा निर्यात किए गए सामानों की उपलब्धता में कमी आई है।  ज्ञापन के अनुसार, रूस और यूक्रेन दोनों खाद्य और ऊर्जा सहित बुनियादी उत्पादों के प्रमुख निर्यातक हैं। 2019 में, दोनों देशों ने वैश्विक गेहूं के 25 प्रतिशत से अधिक, वैश्विक जौ के 15 प्रतिशत और वैश्विक सूरजमुखी उत्पाद निर्यात के 45 प्रतिशत की आपूर्ति की। अकेले रूस वैश्विक ईंधन वाणिज्य के 9.4 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार था, जिसमें प्राकृतिक गैस निर्यात का 20 प्रतिशत हिस्सा भी शामिल था।

रूस पैलेडियम और रोडियम का एक प्रमुख वैश्विक आपूर्तिकर्ता है, जिनमें से दोनों ऑटोमोटिव उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के निर्माण में आवश्यक घटक हैं। इस बीच, अर्धचालक उत्पादन यूक्रेन से आयातित नियॉन पर बहुत अधिक निर्भर है। डब्ल्यूटीओ ने चेतावनी दी कि इन घटकों की आपूर्ति में व्यवधान ऐसे समय में कार निर्माताओं को नुकसान पहुंचा सकता है जब यह क्षेत्र अभी भी अर्धचालक की कमी से उबर रहा है।

कोरोना ने फिर बढ़ाई आफत! लगा लॉकडाउन, घरों में कैद चिल्लाते लोगों के वीडियो हुए वायरल

बैंक ऑफ जापान ने अधिकांश क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं को डाउनग्रेड किया

विश्व पार्किंसंस दिवस: स्वस्थ भोजन, व्यायाम पार्किंसंस रोग से लड़ने में मददगार

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -