जलवायु परिवर्तन से रिकवरी पर चर्चा के लिए G7 शिखर सम्मेलन की करेगा मेजबानी
जलवायु परिवर्तन से रिकवरी पर चर्चा के लिए G7 शिखर सम्मेलन की करेगा मेजबानी
Share:

लंदन: दुनिया के सात प्रमुख औद्योगिक देशों के नेताओं ने कॉर्नवाल के अंग्रेजी तटीय काउंटी में मिलने का फैसला किया। ब्रिटेन सरकार ने रविवार को घोषणा की कि इस बैठक को 11-13 जून, 2021 से शुरू किया जाएगा, जिसमें कोरोनोवायरस संकट से उबरने और जलवायु परिवर्तन जैसी सभी चुनौतियों को साझा किया जाएगा।

बोरिस जॉनसन के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि "प्रधानमंत्री लगभग दो वर्षों में पहले व्यक्ति-जी -7 शिखर सम्मेलन का उपयोग करेंगे, ताकि नेताओं को कोरोना वायरस से बेहतर निर्माण का अवसर जब्त करने के लिए कहा जा सके, ताकि भविष्य के निष्पक्ष, उदार, और अधिक बन सकें। " जॉनसन बैठक का उपयोग करना चाहते हैं, जिसमें दुनिया के लोकतांत्रिक और तकनीकी रूप से उन्नत राष्ट्रों के बीच सहयोग को तेज करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, भारत और दक्षिण कोरिया अतिथि देशों के रूप में शामिल होंगे। प्रधान मंत्री ने कहा "लोकतांत्रिक देशों के सबसे प्रमुख समूह के रूप में, जी 7 लंबे समय से निर्णायक अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई के लिए उत्प्रेरक है जो हम सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करते हैं," बयान में उद्धृत किया गया है। यूके, जो औपचारिक रूप से Brexit प्रक्रिया के भाग के रूप में 31 दिसंबर, 2020 को EU से बाहर हो गया, फरवरी में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रो टेम्पोरर प्रेसीडेंसी की अध्यक्षता करेगा। G7 में यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ होंगे।

इसके अलावा, इस वर्ष के अंत में यूके संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन COP26 और वैश्विक शिक्षा सम्मेलन का आयोजन करेगा, जिसका उद्देश्य विकासशील देशों के बच्चों को स्कूल में लाना है।

बिल गिड्स बने विश्वभर के सबसे बड़े किसान, लेकिन भू-स्वामी में शामिल नहीं है नाम

नासा का स्पेस लॉन्च सिस्टम 'एक बार की पीढ़ी के लिए' जमीनी परीक्षण के लिए हुआ निर्धारित

पाकिस्तान ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के आपातकालीन उपयोग के लिए दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -