ब्रिटेन एंटी-मोटापा ड्राइव की दिशा में जंक फूड विज्ञापन पर लगा प्रतिबंध
ब्रिटेन एंटी-मोटापा ड्राइव की दिशा में जंक फूड विज्ञापन पर लगा प्रतिबंध
Share:

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) और डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और स्पोर्ट (डीसीएमएस) के संयुक्त विभाग ने बच्चों को दीर्घकालिक अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के विकास से बचाने के लिए एक पहल की है। इस पहल के समर्थन में, यूके सरकार ने मोटापे के संकट से निपटने के लिए भोजन, वसा, चीनी और नमक में उच्चतर विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्तावों के बारे में सुझाव मांगे।

इस सप्ताह से शुरू होने वाला छह सप्ताह का नया परामर्श, सार्वजनिक और उद्योग हितधारकों से इन उत्पादों के विज्ञापन पर ऑनलाइन प्रतिबंध के प्रभाव और चुनौतियों को समझने, लोगों को स्वस्थ जीवन जीने और बचपन के मोटापे से निपटने में मदद करने के लिए विचारों को एकत्र करेगा। यूके हेल्थ के सेक्रेटरी मैट हैनकॉक ने कहा, "हम जानते हैं कि बच्चे अधिक समय ऑनलाइन बिताते हैं, माता-पिता आश्वस्त करना चाहते हैं कि वे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों के संपर्क में नहीं आ रहे हैं, जो खाने की आदतों को प्रभावित कर सकते हैं।"

एक आधिकारिक आंकड़े कहते हैं, इंग्लैंड में लगभग दो-तिहाई (63 प्रतिशत) वयस्क अधिक वजन वाले हैं या मोटापे के साथ जी रहे हैं - और तीन बच्चों में से एक ने प्राथमिक स्कूल को अधिक वजन या मोटापे के साथ छोड़ दिया, जिसमें मोटापे से संबंधित बीमारियां राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) की लागत होती हैं। एक साल में 6 बिलियन पाउंड। सरकार ने कहा कि मोटापे से निपटने के लिए अत्यावश्यक है और यह ध्यान में लाया जाता है कि मोटे रोगियों में COVID 19 संबंधित जोखिम बढ़ जाता है। आईसीयू में कोरोना के साथ गंभीर रूप से बीमार रोगियों में से लगभग 8% सामान्य आबादी के 2.9% की तुलना में रुग्ण रूप से अधिक हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये खुलासा

कोरोना से कैसे निपट रहा भारत ? डॉ हर्षवर्धन ने BRICS देशों को दी जानकारी

WHO के महानिदेशक ने की PM मोदी की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -