यूरोपियन यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, 51.9 फीसदी लोगों ने किए पक्ष में मतदान
यूरोपियन यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, 51.9 फीसदी लोगों ने किए पक्ष में मतदान
Share:

लंदन : हां-न, हां-न के बीच आखिरकार ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन से अलग हो ही गया। जनमत संग्रह में ब्रिटेन के ईयू मे नहीं बने रहने के पक्ष में 17,410,742 यानि 51.9 फीसदी लोगों ने मतदान दिया और ईयू का हिस्सा बने रहने के पक्ष में 48.1 फीसदी लोगों ने मतदान किया। नतीजे आते ही पीएम डेविड कैमरुन की कुर्सी जाने की आफवाहें उड़ने लगी, जिसका खंडन विदेश मंत्री ने किया और कहा कि वो पीएम पद पर बने रहेंगे।

शुक्रवार को परिणामों की घोषणा होते ही पाउंड 31 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। भारतीय शेयर बाजार में भी 1004 अंको की गिरावट दर्ज की गई। करीब 4 करोड़ 60 लाख लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया, जिसमें 12 लाख भारतीय भी शामिल है। खराब मौसम के बावजूद लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया और जनभागीदारी का रिकॉर्ड कायम किया।

बता दें कि 1975 में भी ऐसा ही एक मतदान हुआ था और तब जनता ने ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के पक्ष में मतदान किया था। कैमरुन ने पत्नी सामंता के साथ वोट डालने के बाद ब्रिमेन (ब्रिटेन का ईयू में बने रहना) के समर्थन में ट्वीट किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए ईयू में बने रहने के पक्ष में मतदान करें।

लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर लोगों से ब्रेग्जिट(ब्रिटेन का ईयू से बाहर जाना) का समर्थन करने और देश की स्वतंत्रता का जश्न मनाने की अपील की। जॉनसन को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखा जा रहा है। ग्रीस में उपजी आर्थिक संकट का असर ब्रिटेन पर भी होने लगा था।

2008 में देश मंदी की चपेट में आ गया था, जिससे बेरोजगारी बढ़ गई थी। ब्रिटेन के रहवासियों को एक पक्ष मानता है कि ईयू से अलग होने पर ब्रिटेन की सारी समस्या समाप्त हो जाएगी, जब कि पीएम खुद कहते आए है कि ईयू से अलग होने से ब्रिटेन एक सदी तक पीछे जा सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -