कोरोना वैक्सीन वितरण की चिंता के मुद्दे पर ब्रिटेन ने दिया जवाब
कोरोना वैक्सीन वितरण की चिंता के मुद्दे पर ब्रिटेन ने दिया जवाब
Share:

ब्रिटेन के मंत्री ने सुझावों को खारिज कर दिया कि देश को गरीब देशों के लिए प्रमुख कोविड-19 जाब्स मिल रहे थे, जिसमें जोर देकर कहा गया था कि भारत से आने वाली 10 मिलियन खुराक हमेशा यूके में वितरण के लिए थी। मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में, नादिम ज़हावी ने रिपोर्टों की पुष्टि की कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक है, जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन की खुराक ब्रिटेन को भेजेगा। 

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मेडेकिंस सैंस फ्रंटियर्स जैसे गैर-सरकारी संगठनों ने चिंता जताई है कि सीरम संस्थान से शिपमेंट से विकासशील देशों को आपूर्ति कम हो जाएगी। ज़हावी ने जोर देकर कहा कि यह मामला नहीं था। ब्रिटेन ने लगभग 21 मिलियन लोगों को कम से कम एक खुराक दी है, 30% से अधिक आबादी, और जुलाई के अंत तक सभी वयस्कों तक पहुंचने की योजना है। अधिक से अधिक लोगों को तेजी से टीकाकरण करने के प्रयास में, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने सिफारिश की है कि मूल रूप से प्रत्याशित चार सप्ताह की बजाय, 12 सप्ताह के बाद अधिकांश लोग अपनी दूसरी खुराक प्राप्त करते हैं। 

वे कहते हैं कि एक एकल खुराक उच्च सुरक्षा प्रदान करती है, हालांकि टीकाकरण का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए दो खुराक की आवश्यकता होती है। हालांकि, जैसे-जैसे अधिक लोग अपनी दूसरी खुराक के लिए पात्र हो जाते हैं, नए रोगियों को उनकी पहली गोली मिलने की दर धीमी हो गई है। एक दिन में लगभग 327,000 लोगों ने तीन सप्ताह पहले 441,000 के शिखर से नीचे, फरवरी 28 के माध्यम से सात दिनों में वैक्सीन की अपनी पहली खुराक प्राप्त की।

काला हिरण केस: सलमान खान से जुड़ी तीन अपीलों पर राजस्थान हाई कोर्ट ने दिया ये बड़ा आदेश

बॉलीवुड सिंगर श्रेया घोषाल ने अपने फैंस को सौपी जिम्मेदारी, कहा- जो आप सुझाएंगे वही होगा Baby का नाम

जज ने जैसे ही सुनाई उम्रक़ैद की सजा, मुंशी को धक्का देकर भरी अदालत से भाग गया दुष्कर्म का दोषी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -