ब्रिटेन ने मोटरवेज पर सेल्फ ड्राइविंग कारों की दी अनुमति

Apr 28 2021 03:59 PM
ब्रिटेन ने मोटरवेज पर सेल्फ ड्राइविंग कारों की दी अनुमति

यूके सरकार बुधवार को यह घोषणा करने वाला पहला देश बन गया कि वह मोटर-मार्गों पर स्व-चालित वाहनों के उपयोग को मोटरमार्गों पर धीमी गति से नियंत्रित करेगा, इस तरह की पहली कारें संभवत: इस वर्ष जैसे ही सार्वजनिक सड़कों पर दिखाई देंगी। ब्रिटेन के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि यह स्व-चालित वाहन प्रणालियों के सुरक्षित उपयोग के लिए देश के राजमार्ग कोड को अपडेट करने के लिए विशिष्ट शब्दों पर काम कर रहा था, स्वचालित लेन कीपिंग सिस्टम (ALKS) के साथ शुरू हुआ - जो लेन के भीतर कारों को रखने के लिए सेंसर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं, अनुमति देते हैं। 

सरकार ने कहा कि ALKS का उपयोग 37 मील (60 किमी) प्रति घंटे की गति से मोटरमार्गों तक सीमित रहेगा। ब्रिटेन की सरकार स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहना चाहती है और 2035 तक परिवहन मंत्रालय के पूर्वानुमानों के मुताबिक ब्रिटेन की 40% कारों में सेल्फ-ड्राइविंग क्षमता हो सकती है, जिससे 38,000 नई कुशल नौकरियां पैदा होंगी। 

मोटर वाहन उद्योग इस महत्वपूर्ण कदम का ब्रिटेन की सड़कों पर स्वचालित वाहनों के उपयोग की अनुमति देने के लिए स्वागत करता है, जो ब्रिटेन को सड़क सुरक्षा और मोटर वाहन प्रौद्योगिकी के मोर्चे में खड़ा कर देगा, कार उद्योग लॉबी समूह मोटर सोसायटी ऑफ मोटर निर्माता और व्यापारी ने एक बयान में कहा।

क्वारंटाइन रहने के बाद भी कांग्रेस के ‘कोविड सेवक’ मिशन की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी

मध्यप्रदेश में 7 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, सीएम शिवराज बोले- सख्ती से हो पालन

मशहूर बांग्ला लेखक अनीश देव का निधन, कोरोना से गई जान