जूलियन असांजे के प्रत्यर्पण की अनुमति को ब्रिटेन के न्यायाधीश ने किया खारिज
जूलियन असांजे के प्रत्यर्पण की अनुमति को ब्रिटेन के न्यायाधीश ने किया खारिज
Share:

यूनाइटेड किंगडम की शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया कि विकीलीक्स के संस्थापक को संयुक्त राज्य अमेरिका में सैकड़ों हजारों दस्तावेजों को ऑनलाइन प्रकाशित करने के लिए प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए या नहीं। अमेरिका में वह 175 साल तक की जेल का सामना कर सकता है।

डिस्ट्रिक्ट जज वेनेसा बराइटर ने कहा कि सोमवार असांजे को अमेरिका भेजे जाने पर आत्महत्या करने की संभावना थी। अमेरिकी सरकार ने कहा कि वह इस निर्णय की अपील करेगी। अमेरिकी अभियोजकों ने एक दशक पहले लीक हुए सैन्य और राजनयिक दस्तावेजों के विकिलीक्स प्रकाशन पर 17 जासूसी के आरोपों और कंप्यूटर के दुरुपयोग के आरोप में असांजे को दोषी ठहराया है।

असांजे के पास अफगानिस्तान और इराक में सैन्य अभियानों के पहलुओं का विवरण देने वाली 500,000 गुप्त फाइलों की विकीलीक्स द्वारा 2010 की रिलीज से संबंधित अमेरिका में 18 आरोप हैं। 49 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई के वकीलों का तर्क है कि वह एक पत्रकार के रूप में काम कर रहे थे और इराक़ और अफ़गानिस्तान में अमेरिकी सेना के गलत कामों को उजागर करने वाले लीक दस्तावेजों को प्रकाशित करने के लिए बोलने की आज़ादी के पहले संशोधन सुरक्षा के हकदार हैं।

न्यायाधीश ने बचाव पक्ष के उन दावों को खारिज कर दिया कि असांजे को उनके आचरण, अगर साबित होता है, यह कहते हुए मुक्त भाषण की गारंटी द्वारा संरक्षित किया गया था, इसलिए इस अधिकार क्षेत्र में अपराधों के लिए राशि होगी जो उनके भाषण की स्वतंत्रता के अधिकार द्वारा संरक्षित नहीं होगी। लेकिन उसने कहा कि असांजे को क्लिनिकल डिप्रेशन का सामना करना पड़ा, जो अलगाव के कारण खत्म हो जाएगा और वह अमेरिकी जेल में बंद होगा।

पुनर्जनन, पुनर्निवेश करेगा 2021 को परिभाषित: आनंद महिंद्रा

ऑस्ट्रेलिया में 24 जनवरी तक बढ़ी लॉकडाउन की अवधि

अनोखे अंदाज में मनाया जाएगा रानी एलिजाबेथ का 95 वा जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -