ब्रिटेन को भारत से  मुक्त व्यापार समझौता करने की उम्मीद: प्रधानमंत्री जॉनसन
ब्रिटेन को भारत से मुक्त व्यापार समझौता करने की उम्मीद: प्रधानमंत्री जॉनसन
Share:

ब्रिटेन वर्ष के अंत तक भारत के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते को पूरा करने का इरादा रखता है, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, जिन्होंने यूक्रेन संघर्ष के परिणामस्वरूप विदेशी तेल और गैस पर निर्भरता को कम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

"हम वर्ष के अंत से पहले भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौते को समाप्त करने का लक्ष्य रख रहे हैं, शरद ऋतु तक," जॉनसन ने भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात में देश की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत में कहा। भारत ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की आलोचना करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया, जिससे प्रमुख पश्चिमी देशों के बीच चिंता पैदा हो गई।

अपनी यात्रा से पहले, जॉनसन के कार्यालय ने कहा कि वह इस विषय पर भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर चर्चा नहीं करेंगे। इस संघर्ष को मास्को द्वारा "विशेष अभियान" करार दिया गया है। भारत और रूस के बीच हाल के दशकों में रूस और यूनाइटेड किंगडम की तुलना में ऐतिहासिक रूप से पूरी तरह से अलग संबंध रहा है। हमें इस तथ्य को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है, लेकिन मुझे यकीन है कि मैं इसके बारे में नरेंद्र मोदी से बात करूंगा" जॉनसन ने टिप्पणी की।

रूस भारत को रक्षा उपकरणों और तेल का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। उन्होंने कहा, 'भारत और यूनाइटेड किंगडम दोनों दुनिया भर में निरंकुशताओं को लेकर चिंतित हैं। हम दोनों लोकतंत्र हैं जो एक साथ काम करना चाहते हैं "जॉनसन ने विदेशी हाइड्रोकार्बन पर निर्भरता से दूर जाने के महत्व पर जोर दिया।

"जिन चीजों के बारे में हम बात कर रहे हैं उनमें से एक यह है कि हम हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक वाहनों, अपतटीय हवा पर साझेदारी स्थापित करने के लिए क्या कर सकते हैं। हमारी सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करने की भी संभावना है।"

बाइडन के 20-22 मई तक दक्षिण कोरिया का दौरा करने की संभावना: रिपोर्ट

OMG! यहां पैदा हुआ 2 लिंग वाला बच्चा, देखते ही डॉक्टरों ने काट दिया...

ननकाना साहिब में सिख नेता के परिवार पर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने किया जानलेवा हमला, दो बेटों की हालत गंभीर

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -