यूके ने कोरोना के खिलाफ लोगों को टीका लगाने के लिए संघर्ष विराम की मांग की
यूके ने कोरोना के खिलाफ लोगों को टीका लगाने के लिए संघर्ष विराम की मांग की
Share:

ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा कि वह बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आग्रह करेंगे कि वे कोविड-19 टीकों के वितरण की अनुमति देने के लिए संघर्ष क्षेत्रों में संघर्ष विराम के लिए आह्वान करें। ब्रिटेन इस महीने परिषद की अध्यक्षता करता है और रैब संघर्ष क्षेत्रों में टीकों की पहुंच सुनिश्चित करने की समस्या पर संयुक्त राष्ट्र के सबसे शक्तिशाली निकाय की एक आभासी उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहा है। राजनयिकों ने कहा कि 11 विदेश मंत्रियों के बोलने की उम्मीद है, जिनमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्केन भी शामिल हैं।

ब्रिटेन का कहना है कि 160 मिलियन से अधिक लोगों को कोरोना वायरस टीकाकरण से बाहर किए जाने का खतरा है क्योंकि वे संघर्ष में और अस्थिरता से ग्रस्त देशों में रहते हैं, जिनमें यमन, सीरिया, दक्षिण सूडान, सोमालिया और इथियोपिया शामिल हैं।

ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत, बारबरा वुडवर्ड ने जोर देकर कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी देशों के हितों में है कि शत्रुतापूर्ण क्षेत्रों और कमजोर स्थितियों में लोगों को टीका लगाया जाए क्योंकि "कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है जब तक सभी सुरक्षित नहीं हैं।" उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि सुरक्षा परिषद उन देशों में स्थानीय संघर्ष विराम का समर्थन करने के लिए सहमत हो, जहां टीकाकरण मामले-दर-मामले के आधार पर किए जाने के लिए तैयार हैं।"

"मानवीय संगठनों और यू.एन. एजेंसियों को परिषद के पूर्ण समर्थन की जरूरत है ताकि हम उनसे जो काम करने के लिए कह रहे हैं उसे पूरा करने में सक्षम हो सकें।" वुडवर्ड ने कहा कि टीके लगाने के लिए संघर्ष विराम का इस्तेमाल किया गया है, 2001 में अफगानिस्तान में लड़ाई में दो दिन के ठहराव की ओर इशारा करते हुए कहा गया कि 35,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों और स्वयंसेवकों को पोलियो के खिलाफ 5 साल से कम उम्र के 5.7 मिलियन बच्चों का टीकाकरण करने में सक्षम बनाया गया है। ब्रिटेन ने सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया है जिसमें कहा गया है कि वुडवर्ड ने कहा कि आने वाले हफ्तों में ब्रिटेन की उम्मीदों को अपनाया जाएगा।

बायोपिक को लेकर हरभजन सिंह और उनकी पत्नी में छिड़ी जंग, किरदार को लेकर दोनों की है अलग है राय

बिहार की राजधानी पटना में महसूस हुए भूकंप के झटके

प्राइवेट क्लीनिक में फ़र्ज़ी तरीके से दी जा रही कोरोना की वैक्सीन, पुलिस ने 5 को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -