भारतीयों के विरोध के बाद ब्रिटेन की शराब कंपनी ने बीयर से हटाया 'गणेश' नाम
भारतीयों के विरोध के बाद ब्रिटेन की शराब कंपनी ने बीयर से हटाया 'गणेश' नाम
Share:

लंदन : उत्तरी इंग्लैंड में बीयर बनाने वाली एक कंपनी ने भारतीयों को आकर्षित करने के लिए बीयर का नाम 'गणेश' रख दिया था. इसी पर शुक्रवार को इसकी पुष्टि की गई कि महीने पहले बनाई गई अपनी विशेष बीयर के ब्रांड नेम 'गणेश' को वापस ले रही है जिस पर काफी आपत्ति जताई गई थी. 

बता दें, वेस्ट योकशायर स्थित विशबोन ब्रूअरी लिमिटेड ने पिछले महीने मैनचेस्टर में हुए बीयर उत्सव में भारतीयों को आकर्षित करने के लिए ये बीयर बनाई गई थी. इसमें उनके स्वाद के अनुसार नींबू, धनिया, अंगूर और बाबूने के फूल (कैमोमिल) से तैयार किया गया है. इसी के बाद उन्होंने बीयर का नाम 'गणेश' रखा था. लेकिन अमेरिका की यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज्म के अध्यक्ष राजन जेद और उनके साथ कई और लोगों ने इस पर आपत्ति  जाते है. उनका कहना है कि हिंदू भगवान का नाम बीयर ब्रांड के तौर पर रखा जाना बहुत गलत है. 

इस पर विशबोन ब्रूअरी के मुख्य ब्रूअर एड्रियन चैपमेन ने कहा, वे इस बात से बिल्कुल अनजान थे कि 'गणेश' हिन्दुओं के भगवान का नाम है. वो कहते हैं उन्होंने इसे सिर्फ एक शब्द के तौर पर इस्तेमाल किया भारत और भारतीयों की पसंद को दर्शाता है. उनका इरादा किसी को नाराज़ करने का नहीं था और इसी को देखते हुए उन्होंने इस नाम को हटाने का फैसला किया है और कहा है इस नाम का इस्तेमाल निश्चित तौर पर नहीं किया जायेगा. उनका कहना है जैसे ही उन्हें इसका मतलब पता चला और जान गए कि इससे भारतीयों को सांस्कृतिक भावनाएं आहत हो सकती हैं तो तुरंत ही उन्होंने इसे हटाने का फैसला ले लिया.  

खबरें और भी...

सीरिया और उत्तर कोरिया को पछाड़ पाकिस्तान बना दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा

वियतनाम के लोग पटरी पर लेट-लेट कर खिंचवा रहे फोटो, ये है वजह

अमेरिकी-जापानी मिसाइल का हुआ सफल परिक्षण, नष्ट की दुश्मन मिसाइल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -