हिन्दुओं का जबरन धर्मान्तरण करवाने वाले पाकिस्तानी मौलाना पर ब्रिटेन ने लगाया बैन
हिन्दुओं का जबरन धर्मान्तरण करवाने वाले पाकिस्तानी मौलाना पर ब्रिटेन ने लगाया बैन
Share:

लंदन: ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार रोधी व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर कुल 30 व्यक्तियों और संस्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन सभी लोगों पर विश्व के विभिन्न हिस्सों में मानवाधिकार के उल्लंघन का आरोप है। इसमें पाकिस्तान में हिन्दुओं का जबरन धर्मांतरण करवा उन्हें मुस्लिम बनाने वाला मौलाना अब्दुल हक भी शामिल है। ब्रिटिश सरकार ने अपने द्वारा उठाए गए इस कदम के पीछे स्वतंत्र और मुक्त समाज की सोच को कारण बताया है। प्रतिबंधित लोगों व समूहों की यह लिस्ट शुक्रवार (9 दिसंबर) को जारी की गई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के कैबिनेट में विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने यह सूची जारी की है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन पूरे विश्व में मानवाधिकार के मूल्यों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। क्लेवरली के अनुसार, सूची में शामिल प्रतिबंधित लोग या समूह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मानवाधिकार के हनन में शामिल थे। उन्होंने आगे कहा कि ब्रिटेन डर और स्वतंत्रता के मूल्यों को बचाने के लिए अपने पास मौजूद हर विकल्प का उपयोग करेगा। ब्रिटेन की सरकार ने मौलाना अब्दुल हक को मियाँ अब्दुल हक नाम से संबोधित किया है। उस पर पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के जबरन धर्मांतरण और लड़कियों के जबरदस्ती निकाह करवाने का इल्जाम है। मौलाना अब्दुल हक इस सूची में अकेला पाकिस्तानी है। उसके अलावा उगांडा, निकारगुआ, रूस, क्रीमिया आदि देशों के अन्य लोगों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हैं। सबसे अधिक प्रतिबंधित तादाद रूस के लोगों की है।

बता दें कि मौलाना अब्दुल हक का नाम पाकिस्तान के शीर्ष कट्टरपंथियों में आता है। उसका प्रभाव क्षेत्र सिंध प्रान्त में ज्यादा है। वह कई सालों से पाकिस्तान में हिन्दुओं का जबरन धर्मांतरण करवाने के चलते विवादों में रहा है। मौलाना पर हिन्दू समाज की नाबालिग लड़कियों के भी अपहरण और ज्यादा उम्र के मुस्लिमों से जबरन निकाह के इल्जाम लगते रहे हैं। आरोप यह भी है कि पाकिस्तान पुलिस ने मौलाना पर कभी ठोस कार्रवाई नहीं की है।

FIFA में इस्लामी मुल्क मोरक्को की जीत पर दंगों की आग में जल उठा फ्रांस, पुलिस पर भी हुए हमले

पेट दर्द से परेशान थी 4 वर्षीय बच्ची, जाँच की तो डॉक्टर के भी उड़ गए होश

पाकिस्तान: FIA के शीर्ष अधिकारी की गोली मारकर हत्या, हमलावाओं की खोज में पुलिस

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -