यूनाइटेड किंगडम और यूरोपियन यूनियन के बीच बनी ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाने पर सहमति

Apr 11 2019 01:59 PM
यूनाइटेड किंगडम और यूरोपियन यूनियन के बीच बनी ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाने पर सहमति

लंदन : यूनाइटेड किंगडम और यूरोपियन यूनियन के बीच ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाकर 31 अक्टूबर करने पर सहमति बन गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे और यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क के बीच पांच घंटे तक चली बैठक में यह फैसला हुआ। मीटिंग के बाद टस्क ने कहा कि यूके चाहे तो ईयू से बाहर होने के फैसले पर विचार कर सकता है या इसे निरस्त कर सकता है। 

Video : दुनिया में सबसे बड़ा है इस शख्स का मुंह, समा जाती है बोतल

पहले ऐसी थी तारीख 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इससे पहले ब्रेग्जिट के लिए 31 मार्च की तारीख तय थी, लेकिन ब्रिटिश संसद ने यूरोप से बाहर होने की सरकार की शर्तों को नामंजूर कर दिया था। इसके बाद यह तारीख 12 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी गई थी।  नए समझौतों के मुताबिक, यूके को तय तारीख के लिए फ्लेक्सिबल एक्सटेंशन मिली है। इसका मतलब है कि 31 अक्टूबर तक यूके जब चाहे तब ईयू से बाहर हो सकता है। 

आयरलैंड में चोरों के हौंसले बुलंद, क्रेन से उखाड़ कर एटीएम चुराया

अब इस तारीख को होगी 

जानकारी के मुताबिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड टस्क ने कहा कि ब्रिटेन को अब यह कीमती समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। दरअसल, थेरेसा मे पहले कह चुकी हैं कि वह ब्रेग्जिट की तारीख 30 जून तक बढ़ाना चाहती हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर संसद उनके बाहर निकलने की शर्तों को मंजूर कर लेता है तो वह इससे पहले भी बाहर होने की कार्रवाई शुरू कर सकती हैं। 

भारतीय टीम के लिए बुरी खबर, वर्ल्ड कप से बाहर हो सकता है यह दिग्गज !

इमरान खान को उम्मीद BJP जीती तो होगी शांति, जबकि कांग्रेस...

चुनाव बाद भारत से बातचीत करने को तैयार है पाकिस्तान