उज्जैन: आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए कहाँ से निकलेगी शाही सवारी
उज्जैन: आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए कहाँ से निकलेगी शाही सवारी
Share:

उज्जैन: आज सावन का पहला सोमवार है और आज बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन में सुबह से श्रद्धालुओं की लाइन लग गई। आपको बता दें कि आज मंदिर के चारों तरफ बैरिकेड्स लग गए हैं। वहीं दर्शनार्थियों का हुजूम भी उमडऩे लगा है। इसी के साथ भगवान महाकाल की नगरी में सावन का उल्लास नजर आ रहा है। जी दरअसल बाबा महाकाल सहित शहर के अनेक शिवालयों में आस्था का सैलाब नजर आ रहा है। वहीं दूसरी तरफ महाकाल मंदिर के आसपास भी तैयारी पूरी हो चुकी है। ऐसे में आज सवारी में जिन रथों को क्रमानुसार जोड़े जाना हैं, उनकी साफ-सफाई और रंग-रोगन का कार्य भी चल रहा है।

आपको बता दें कि भगवान महाकाल की हर साल सावन-भादौ मास में सवारी निकाली जाती है और इसी क्रम में इस वर्ष कुल छह सवारियां निकाली जाएंगी। इसी के साथ ही इस बार परंपरागत मार्ग से ही बाबा की पालकी निकाली जाना है। करीब दो सालों से कोरोना के कारण बदले हुए मार्ग से सवारी निकाली जा रही थी, लेकिन इस वर्ष परंपरागत मार्ग से सवारी निकाले जाने की चर्चा है। इस बार चांदी की पालकी में विराजमान होकर भगवान महाकाल भक्तों को दर्शन देने नगर भ्रमण पर निकलेंगे। सवारी मंदिर से आरंभ होकर गुदरी, कहारवाड़ी, हरसिद्धि पाल, रामानुजकोट, रामघाट पहुंचेगी, जहां क्षिप्रा के जल से जलाभिषेक, आरती-पूजन होगा।

इसके बाद सवारी पुन: आगे के लिए रवाना होगी। कार्तिक चौक, ढाबा रोड, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, गुदरी होते हुए पुन: मंदिर पहुंचेगी। आपको बता दें कि पुजारी-पुरोहित, प्रेस-मीडिया और वीआईपी को 5 नंबर गेट से प्रवेश दिया जाएगा। जी हाँ और यहां से वे सीधे मंदिर परिसर रैम्प होते हुए नंदी हॉल के पीछे बने बैरिकेड्स से दर्शन करेंगे।आम दर्शनार्थियों को बड़े गणेश मंदिर के सामने से ही प्रवेश दिया जाएगा। हालाँकि वर्तमान में जिस मार्ग से होकर वे मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं, उसी मार्ग से उनको प्रवेश और निर्गम किया जाएगा।

आपको बता दें कि सावन-भादौ मास में गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा और इस वजह से 1500 की रसीद से दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों को नंदी हॉल तक लाया जाएगा। जी हाँ और यहां उनके हाथ से जल का पात्र छुआकर बाबा पर अर्पित किया जाएगा और इसके बाद उन्हें काले गेट या रैम्प से बाहर निकाला जाएगा।

कंधे पर लकड़ी का बोझ ढोते दिखे छिंदवाड़ा के नए मेयर साहब, तस्वीर वायरल

'सदन की गर्मी कम होगी या नहीं देखेंगे', मानसून सत्र से पहले बोले PM मोदी

कैटरीना कैफ की भाभी बनने वाली है ये मशहूर अदाकारा, बर्थडे फोटोज में आई नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -