एयरटेल पर गिरी यूआईडीएआई की गाज
एयरटेल पर गिरी यूआईडीएआई की गाज
Share:

नई दिल्ली : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईएडीआई) ने भारती एयरटेल व एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ी कारवाई करते हुए उनका ई-केवाईसी लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है. यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार ई-केवाईसी आधारित सिम सत्यापन प्र​क्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के कारण की गई है . 

बता दें कि एयरटेल पर आरोप है कि उसने अपने ग्राहकों की सहमति’ लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि वे सिम को आधार आधारित केवाईसी करवाने आते थे. इसके साथ ही कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस ​सब्सिडी हासिल करने के लिए भी जोड़ दिया .इस बारे में ग्राहकों  ने भी शिकायत की थी, लेकिन एयरटेल ने इंकार किया था कम्पनी के इन कार्यों पर यूआईएडीआई ने गहरी आपत्ति जताई. 

सूत्रों के अनुसार यूआईडीएआई के अंतरिम आदेश में भारती एयरटेल लिमिटेड तथा एयरटेल पेमेंट्स बैंक की ई-केवाईसी लाइसेंस की को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.’अगले आदेश तक एयरटेल फिलहाल तो अपने ग्राहकों के सिम कार्ड को उनके आधार से जोड़ने के लिए यूआईडीएआई की ई- केवाईसी प्रक्रिया नहीं कर पाएगी. इस बारे में एयरटेल के प्रवक्ता ने अस्थायी निलंबन के आदेश की पुष्टि करते हुए उम्मीद जताई कि इस मुद्दे का शीघ्र ही कोई समाधान निकाल लिया जाएगा. 

यह भी देखें

ई-वे-बिल से रूक जाएगी कर चोरी - जेटली

आभूषण बाजारों में वस्तु आपूर्ति मानक तय होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -