UIDAI ने कहा आधार पूरी तरह सुरक्षित
UIDAI ने कहा आधार पूरी तरह सुरक्षित
Share:

नई दिल्ली : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड धारकों से जुड़ी जानकारियां चोरी होने की ताजा खबरों को खारिज करते हुए बताया कि उसके डेटाबेस में कोई सेंध नहीं लगी है. आधार पूरी तरह सुरक्षित है.

उल्लेखनीय है कि प्राधिकरण ने यह खुलासा इसलिए किया क्योंकि प्रौद्योगिकी से जुड़े एक पोर्टल जैड डीनेट ने एक सुरक्षा शोधकर्ता के हवाले से दावा किया था, कि एक सरकारी कंपनी की प्रणाली कथित तौर पर आधार कार्ड धारकों से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक कर रही है.प्राधिकरण ने इस दावे को ख़ारिज कर कहा कि प्राधिकरण के डेटाबेस में किसी तरह की सेंध नहीं लगी है. आधार सुरक्षित है.प्राधिकरण ने जानकारियों की चोरी के दावे को पूरी तरह आधारहीन, गलत और गैर-जिम्मेदार बताया.

बता दें कि आधार की पुख्ता सुरक्षा पर जोर देते हुए प्राधिकरण ने कहा कि यदि खबरों को सही भी मान लिया जाए तो सुरक्षा संबंधी दिक्कतों को लेकर उस यूटिलिटी कंपनी के तंत्र पर सवाल उठने चाहिए. इसका प्राधिकरण के आधार डेटाबेस की सुरक्षा से कुछ लेना- देना नहीं है. प्राधिकरण ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के पास आपका आधार कार्ड संख्या होना कार्ड धारक की सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है और इससे वित्तीय या किसी तरह की धोखाधड़ी का भी रास्ता नहीं खुलता है, क्योंकि कोई भी लेन- देन कार्ड धारक की उंगलियों के निशान, आंखों की पुतलियां या वन टाइम पासवर्ड के बिना संभव नहीं है.

यह भी देखें

आधार से जानकारी चुराने में लग जाएंगे 13 अरब साल- UIDAI CEO

आधार और सिम कार्ड के चंगुल में फंसे 3000 लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -