UIDAI ने अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित की आधार कार्ड से जुड़ी ये दो सेवाएं, आप भी जानिए

नई दिल्ली: भारतीय नागरिकों की पहचान आधार कार्ड आज के दौर में सबके लिए आवश्यक हो गया है। सरकारी काम हो या फिर प्राइवेट, प्रत्येक क्षेत्र में आधार कार्ड बेहद जरूरी बन गया है। इसके अभाव में आप कई प्रकार की सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं। यही नहीं यदि आपके पास आधार कार्ड है और वह पूर्णतः ठीक है तो ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं, अन्यथा आप कई प्रकार के कामों में सफल नहीं हो पाएंगे। Unique Identification Authority of India (UIDAI) समय-समय पर आधार को लेकर अपडेट्स देता रहता है।

हाल ही में UIDAI ने आधार से जुड़ी एक अहम जानकारी बताई जिसके तहत उसने आधार से संबंधित दो सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है। जी हां UIDAI द्वारा जारी किया गया ये आदेश देश के प्रत्येक आधार कार्ड धारक को प्रभावित करेगा। इस आदेश के तहत आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने की सुविधा आगामी आदेश तक के लिए बंद कर दी गई है। बता दें कि पहले इसकी मदद से किरायेदार या फिर गलती से आधार में एड्रेस दर्ज हो जाने पर इसे अपडेट कराकर सुधार लिया जाता था, किन्तु UIDAI के इस आदेश के बाद से आप अपना पता अनिश्चित काल तक बदल नही पाएंगे। इस दौरान UIDAI ने अपनी वेबसाइट से एड्रेस वेलिडेशन लेटर से संबंधित विकल्प ही हटा दिया है।

UIDAI द्वारा आधार कार्ड धारकों के लिए एक सेवा और बंद कर दी गई है और वह है आधार कार्ड रिप्रिंट। जी हां इस फैसला के बाद अब पुराने बड़े से कार्ड के स्थान पर UIDAI प्लास्टिक के पीवीसी कार्ड लाॅन्च किए गए हैं। यह कार्ड साइज़ में छोटे होते हैं इसलिए इसे साथ रखना सरल होता है। आधार कार्ड की जरुरत अब हर जगह पर होती है इसलिए UIDAI द्वारा ऐसा कदम उठाया गया।

कभी घटता तो कभी बढ़ता जा रहा है कोरोना का कहर, फिर सामने आए 43 हजार से अधिक केस

दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के फिर बढे दाम, जानिए क्या है आज का रेट

भोले के भक्तों के लिए बड़ी खबर: कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ इस दिन से शुरू होगी कांवड़ यात्रा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -