UGC NET Exam 2018 : 8 जुलाई को पेपर, पैटर्न में हुए ये बड़े बदलाव

Jul 06 2018 12:23 PM
UGC NET Exam 2018 : 8 जुलाई को पेपर, पैटर्न में हुए ये बड़े बदलाव

नई दिल्ली : UGC NET 2018 की परीक्षा तिथि काफी नजदीक है, आपको बता दे कि 8 जुलाई को नेट परीक्षा का आयोजन किया जाना है. और इसके लिए छात्र काफी मेहनत कर रहे हैं. लेकिन अधिकतर छात्रों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इस बार एग्जाम के पैटर्न में बदलाव कर दिया गया हैं. 8 जुलाई को होने वाली परीक्षा के लिए छात्रों को अब 2 ही पेपर देने होंगे. जबकि इससे पहले 3 पेपर दिए जाते थे. 

साथ ही UGC ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप पद के लिए आवेदन मांगे थे. जिसके लिए यूजीसी ने उम्मीदवारों की आयु सीमा में भी वृद्धि कर दी हैं. इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा में यूजीसी ने 2 साल की बढ़ोतरी की हैं. पहले उम्र सीमा 28 वर्ष थी, लेकिन अब 30 वर्ष तक के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि UGC NET एग्जाम सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती हैं. बोर्ड ने पिछले दिनों 22 जून को परीक्षार्थियों के प्रवेश पात्र जारी कर दिए थे. परीक्षा में होने वाले दो पेपर में से एक पेपर सामान्य ज्ञान का होगा. जिसमे कुल 50 प्रश्न दिए रहेंगे. हर एक सवाल 2 अंक का होगा. इसे आपको 1 घंटे में हल करना होगा. जबकि दूसरे पेपर हेतु 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 

राजस्थान पुलिस परीक्षा : ऐसे चेक करें परीक्षा केंद्र और करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

180000 रु वेतन के साथ प्राइवेट नौकरी का सुनहरा मौका

मैनेजर पद पर नौकरी का सुनहरा मौका, फ्रेशर जल्द करें आवेदन

?