UGC ने 24 विश्वविद्यालय को फ़र्ज़ी घोषित किया, प्रवेश से पहले जाने नाम

Oct 11 2019 04:35 PM
UGC ने 24 विश्वविद्यालय को फ़र्ज़ी घोषित किया, प्रवेश से पहले जाने नाम

यदि आप उच्च नशिक्ष एके लिए प्रवेश लेने वाले है तो ये खबर आपके लिए है विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। यदि आप किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश ले रहे हैं तो उससे पहले उसकी मान्यता व अन्य जानकारी जरूर ले लें। कहीं आपके साथ धोखा न हो जाए। इसके लिए यूजीसी ने फर्जी विश्वविद्यालयों की एक सूची जारी की है। इसमें सबसे अधिक फर्जी विश्वविद्यालय दिल्ली और उत्तर प्रदेश के हैं। देशभर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों में राजस्थान का एक भी विश्वविद्यालय शामिल नहीं है। हालांकि, बड़ी संख्या में प्रदेश के विद्यार्थी देश के अन्य राज्यों की यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई कर रहे हैं।

इन लिस्टेड की गयी विवि की सूचि को UGC ने अपनी वेब्सीटेस में भी लगा दिया है विद्यार्थी इन फर्जी विवि की पहचान के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं। इनकी जांच के लिए https://www.ugc.ac.in/page/Fake-Universities.aspx लिंक का सहारा लिया जा सकता है। इसमें विद्यार्थियों की सुविधा के लिए Hindi और English में लिस्ट जारी की गई है। साथ ही इस लिस्ट में ओपन विश्वविद्यालय, चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा से जुड़े फर्जी विवि की संख्या अधिक है।

ध्यान देने वाली बातये है की फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में आठ विश्वविद्यालय दिल्ली और आठ ही विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के हैं। इसके अलावा कर्नाटक का एक, केरल की एक, महाराष्ट्र की एक, पश्चिम बंगाल की दो और उड़ीसा के तीन विश्वविद्यालय शामिल हैं। यूजीसी से विद्यार्थियों से अपील की है कि इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं ले, अन्यथा वे इसके लिए स्वयं जिमेदार होंगे। यूजीसी की इस संबंध में कोई जिमेदारी नहीं होगी। पिछले साल यूजीसी ने जो फर्जी विश्वविद्यालयों की जो सूची जारी की थी, उसमें कई विश्वविद्यालय इस बार नए शामिल हुए हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर के पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

प्रोजेक्ट मैनेजर,अकाउंट्स असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ये है लास्ट डेट

पार्ट टाइम कोच/ट्रेनी के पदों पर वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन