सावधान : whatsapp और facebook यूजर्स पर सरकार ने लगाया टैक्स
सावधान : whatsapp और facebook यूजर्स पर सरकार ने लगाया टैक्स
Share:

नई दिल्ली : फेसबुक और व्हाट्सएप्प यूज़ करने वाले करोड़ों यूजर्स को इस खबर के माध्यम से एक बड़ा झटका लग सकता हैं. दरअसल, युगांडा की सरकार ने अपने यहां फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर टैक्स का बोझ थोप दिया हैं. इसके पीछे उनका उद्देश्य 'गपशप' (गॉसिप) पर अंकुश लगाने का हैं. सरकार ने टैक्स लगाकर एक विवादित फैसले को जन्म दे दिया हैं. मीडिया रिपोर्ट्स से हमें यह जानकारी मिले हैं. 

हाल ही में प्राप्त हुई रिपोर्ट की माने तो 'नए उत्पाद शुल्क (संशोधन) विधेयक के मुताबिक इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग करने वाले यूजर पर प्रत्येक दिन 200शिलिंग (0.05 डॉलर) की दर से जुमार्ना लगाए जाने का प्रावधान हैं. भारतीय मुद्रा रुपये की बात की जाए तो जुर्माना प्रतिदिन 3.35 रुपए होगा. 

युगांडा सरकार ने फिलहाल तो इस कर को फेसबुक और व्हाट्सएप्प यूजर्स पर नहीं लगाया हैं. लेकिन आपको बता दे कि यह टैक्स आगामी 1 जुलाई से अस्तित्वा में लाया जाएगा. इससे पहले युगांडा के राष्ट्रपति ने मार्च में अपने एक बयान में कहा था कि शल मीडिया फालतू की बातचीत और अफवाहों (गॉसिप) को बढ़ावा देता है. देश के वित्तमंत्री माटिया कासैजा को राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनीने एक पत्र लिखा हैं. जिसमे उन्होंने कहा है कि सोशल मीडिया से प्राप्त कर से देश में गपशप और अफवाहों (गॉसिपिंग) के दुष्प्रभावों से निपटने में मदद मिलेगी. साथ ही इसकी सहायता से बढ़ते राष्ट्रीय कर्ज को भी आसानी से चुकाया जा सकेगा.  

शाओमी रेडमी नोट 5 : आम से लेकर ख़ास व्यक्ति तक के लिए बेहतरीन स्मार्टफोन

सैमसंग ने एक बार फिर इस बेहतरीन स्मार्टफोन की कीमत में की भारी कटौती

इन स्मार्टफोन की कीमत 3000 रूपये से भी कम है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -