उद्धव ठाकरे ने केंद्र के पाले में डाली गेंद, बोले - शहर का नाम बदलना हमारे अधिकार में नहीं..
उद्धव ठाकरे ने केंद्र के पाले में डाली गेंद, बोले - शहर का नाम बदलना हमारे अधिकार में नहीं..
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा है कि शहरों का नाम बदलने का अधिकार केंद्र सरकार के पास है, राज्य सरकार के पास नहीं। सीएम ठाकरे ने औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर रखने के मुद्दे पर महाराष्ट्र विधानसभा में यह बयान दिया। नाम बदलने का समर्थन करने वाली शिवसेना को इस मसले पर अपने सहयोगी दल कांग्रेस से विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, राज्य में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यह कहते हुए शिवसेना को टारगेट कर रही है कि उद्धव ठाकरे नीत पार्टी ने सत्ता में बने रहने के लिए अपनी पुरानी मांगों को तिलांजलि दे दी है। बता दें कि औरंगाबाद में इस साल निकाय चुनाव होने वाले हैं, इसलिए ये मुद्दा और अहम हो गया है। भाजपा MLA योगेश सागर द्वारा विधानसभा में मंगलवार को उठाए गए सवाल के जवाब में सीएम ठाकरे ने कहा कि शहरों का नाम बदलना, केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आता है, राज्य सरकारों के अधिकारी क्षेत्र में नहीं। 

सीएम ठाकरे ने आगे कहा कि औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने का विस्तृत प्रस्ताव, डिविजनल आयुक्त से चार मार्च 2020 को प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि मामले के कानूनी पक्ष को देखते हुए कानून एवं न्याय विभाग से सुझाव देने को कहा गया है। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि, तमाम तरह की मंजूरी मिलने के बाद औरंगाबाद के डिविजनल आयुक्त का प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा।

अमेरिका ने कहा- "दलाई लामा का वारिस चुनने की प्रक्रिया में..."

ममता के 'मंदिर दर्शन' पर सियासी संग्राम, कांग्रेस बोली- खुद को ब्राह्मण साबित करना चाह रहीं 'दीदी'

केरल चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज नेता पीसी चाको ने छोड़ी पार्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -