धान पैदा करने वाले किसानों को मिला बड़ा तोहफा, MSP से अधिक दाम देगी उद्धव सरकार
धान पैदा करने वाले किसानों को मिला बड़ा तोहफा, MSP से अधिक दाम देगी उद्धव सरकार
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में जारी राजनितिक घमासान और कोरोना संकट के बीच राज्य की उद्धव सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य में धान का उत्पादन करने वाले किसानों को अब MSP से अधिक मूल्य दिया जाएगा. राज्य सरकार किसानों को निर्धारित MSP से 700 रुपये प्रति क्विंटल तक का दाम देगी. 

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में इस फैसले को हरी झंडी दे सकती है. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में खरीफ सीजन से पहले साल 2020-21 के लिए MSP का दाम निर्धारित किया गया था. अब राज्य सरकार उस दाम से अतिरिक्त 700 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को प्रदान करेगी. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों से संबंधित तीन बिल पास किए थे, जिसके बाद कुछ राज्यों इसके विरोध में प्रदर्शन हुए थे. इसी फैसले के तत्काल बाद केंद्र ने खरीफ की फसल के लिए एमएसपी के दाम में इजाफा किया था और किसानों को तोहफा दिया था. केंद्र सरकार ने खरीफ के सीजन के लिए धान की एमएसपी में 50 से 83 फीसदी तक का इजाफा किया था. 

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा जो कानून लाए गए हैं उनको लेकर कई सियासी दलों और किसान संगठनों ने शंका जाहिर की थी. किसान संगठनों का कहना था कि केंद्र के नए कानूनों से MSP समाप्त हो जाएगी, जबकि केंद्र ने कहा था कि MSP जारी रहेगी. हालांकि, सियासी दलों की अपील थी कि एमएसपी को केंद्र को बिल में शामिल करना चाहिए.

डीजेएसआई सूचकांकों में रैंक हासिल करने के बाद अडानी ग्रुप का स्टॉक एक साल के उच्च स्तर पर

भारतीय रिजर्व बैंक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लोकप्रियता में हुई वृद्धि

कॉरपोरेट घरानों के बैंक स्थापित करने की सिफारिश पर रघुराम राजन और विरल आचार्य ने की आलोचना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -