टूरिस्ट वीजा रहेगा अब इतने सालो तक वैलिड, बेफिक्र होकर जा सकते है UAE
टूरिस्ट वीजा रहेगा अब इतने सालो तक वैलिड, बेफिक्र होकर जा सकते है UAE
Share:

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का टूरिस्ट वीजा अब पांच साल तक वैलिड हो सकता है। देश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह खाड़ी देश ने यह अहम कदम उठाया गया है। प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतुम ने खुद ट्विटर पर इसकी घोषणा की। देश में पहले 30 से 90 दिन तक का टूरिस्ट वीजा मिलता था। अभी हाल के वर्ष में खाड़ी देश लगातार यह कोशिश कर रहे हैं कि उनकी इकोनॉमी केवल तेल पर आधारित ना रहे है। इसके लिए उन्होंने अपने-अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। 

खाड़ी देश पर्यटकों को कर रहे आकर्षित
उल्लेखनीय है कि सउदी अरब ने सितंबर में वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इससे पहले 2017 में कतर ने 80 देशों के लिए वीजा की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया था।विश्लेषकों का भी मानना है कि खाड़ी भारत मध्यम अवधि में मांग को पटरी पर लाने के लिए टूरिस्ट गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं। दुबई में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री बिलाल खान ने कहा, ''हाल के वर्ष में UAE में आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती आई है। बड़ी संख्या में विजिटर्स को आकर्षित करने से मध्यम अवधि में मांग को रिवाइव करने में मदद मिल सकती है।''

पश्चिम एशिया में तनाव से प्रयासों को धक्का 
उन्होंने कहा कि इस साल दुबई के वर्ल्ड एक्सपो से मिलने वाली मदद की संभावनाओं के धूमिल होने की पृष्ठभूमि में यह पहल काफी अहम है। अभी हाल ही में , अमेरिका द्वारा ईरान के सबसे ताकतवर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के बाद तनाव बढ़ने से खाड़ी देशों की पर्यटन से जुड़ी योजना को खासा धक्का लगा है। वही रविवार को अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने UAE में रह रहे लोगों एवं UAE की यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी इश्यू किया है।   

नए साल में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए क्या है आज के दाम

अमेरिका-ईरान तनाव के चलते शेयर बाजार धड़ाम, मुकेश अंबानी के 9333 करोड़ डूबे

जबरदस्त गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी रौनक, हरे निशान के साथ खुले सेंसेक्स और निफ़्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -