संयुक्त अरब अमीरात ने F-35 लड़ाकू विमानों की खरीद पर अमेरिका के साथ चर्चा स्थगित की
संयुक्त अरब अमीरात ने F-35 लड़ाकू विमानों की खरीद पर अमेरिका के साथ चर्चा स्थगित की
Share:

यूएई: अमेरिका द्वारा चीन के साथ अबू धाबी के संबंधों पर अंकुश लगाने की मांग के बाद, यूएई ने 23 बिलियन अमरीकी डालर के लड़ाकू जेट अनुबंध को निलंबित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात ने अमेरिका को सूचित किया है कि वह 23 अरब अमेरिकी डॉलर के अनुबंध के तहत एफ-35 लड़ाकू लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण पर बातचीत रोक देगा जिसमें ड्रोन और अन्य उन्नत हथियार भी शामिल हैं।

संयुक्त अरब अमीरात को 50 लॉकहीड मार्टिन एफ-35 लड़ाकू विमानों की बिक्री वाशिंगटन में अबू धाबी के चीन के साथ संबंध, विशेष रूप से देश में हुआवेई 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में चिंताओं के कारण रुकी हुई है।

यूएई के एक अधिकारी के अनुसार, 'पुनर्मूल्यांकन तकनीकी बाधाओं, संप्रभु परिचालन प्रतिबंधों और लागत-लाभ विश्लेषण से प्रेरित था। इस बीच, अमीराती अधिकारियों का दावा है कि एफ-35 का उपयोग कैसे और कहां किया जा सकता है, इस पर प्रतिबंध संयुक्त अरब अमीरात की संप्रभुता का उल्लंघन है, जिसे वे अमेरिकी मांगों पर दोष देते हैं।

इस साल की शुरुआत में अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिका के अशांत होने के दौरान, देश ने आतंकवाद से निपटने के लिए अमेरिका के साथ सहयोग किया और शरणार्थियों को देश छोड़ने की अनुमति दी। हालांकि, लेख के अनुसार, चीन के साथ संयुक्त अरब अमीरात के बढ़ते सहयोग के परिणामस्वरूप वाशिंगटन और अबू धाबी के बीच तनाव बढ़ गया है।

अमीरात के एक शीर्ष राजदूत ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया कि संयुक्त अरब अमीरात ने अबू धाबी बंदरगाह पर एक चीनी सुविधा के निर्माण को रोक दिया है जिसे अमेरिका एक सैन्य स्थापना मानता है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा की ओमिक्रोन वैरिएंट अभूतपूर्व दर से फैल रहा है

वर्ल्ड कप में फिर आमने-सामने होंगी भारत-पाक की टीम, ICC ने जारी किया शेड्यूल

हैती: टेंकर में हुआ ब्लास्ट, कम से कम 50 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -