भारत के गेंहू को लेकर UAE ने किया बड़ा ऐलान
भारत के गेंहू को लेकर UAE ने किया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भारत से खरीदे गेहूं के देश से बाहर एक्सपोर्ट करने पर पाबन्दी लगा दी है. यही नहीं UAE में इम्पोर्ट किए गए भारत के गेहूं के आटे के निर्यात पर भी रोक लगा दी है.  हालांकि, यह रोक चार माह के लिए है. यह रोक गेहूं के सभी प्रकारों हार्ड गेहूं, सामान्य गेहूं, सॉफ्ट गेहूं और आटे सभी पर लागू होगी. UAE की सरकारी समाचार एजेंसी WAM ने बयान जारी करते हुए बताया है कि 13 मई से पहले UAE में आयात हुए भारतीय गेहूं या आटे के देश से बाहर निर्यात करने पर पाबन्दी लगाई गई है.

अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने बताया है कि यह फैसला अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों की वजह से व्यापार बाधित होने के कारण लिया गया है. मंत्रालय ने कहा कि भारत ने UAE को घरेलू खपत के लिए गेहूं के एक्सपोर्ट को मंजूरी दी थी और इस बात को भी ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है. वहीं, मंत्रालय ने कहा कि जो गेहूं या आटा भारत से नहीं लिया गया है, उसके देश से बाहर एक्सपोर्ट के लिए कंपनियों को अब सरकार से मंजूरी लेनी होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि, कंपनियों को अब अर्थव्यवस्था मंत्रालय के सामने वे सभी दस्तावेज और फाइलें जमा करानी होंगी, जिसमें एक्सपोर्ट किए जाने वाले गेहूं की खेप के देश, लेनदेन की तारीख और अन्य जरूरी जानकारियां की पुष्टि करने वाले डेटा शामिल हों.

ऐसी स्थिति में कंपनियों को सरकार की तरफ से एक्सपोर्ट परमिट जारी किया जाएगा, जिसकी अवधि 30 दिन की होगी. UAE सरकार के इस कदम का मतलब है कि कई देश (ज्यादातर अमीर और विकसित देश) उससे अब भारतीय गेहूं नहीं खरीद पाएंगे, जो वे पहले करते थे. इससे भारत के गेहूं की जमाखोरी पर भी रोक लगेगी. 

महंगा हुआ रसोई गैस कनेक्शन, नई कीमत जानकर लगेगा झटका

भारत के लिए सऊदी अरब का शानदार विकल्प बना रूस, इस तरह दे रहा मोटा फायदा

'गाय' का मुरीद हुआ ये इस्लामी देश ! भारत से ख़रीदा 192000 किलो गोबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -