जानिये कैसे आसान होगा बैंक खाते को आधार से जोड़ना

Dec 05 2017 12:45 PM
जानिये कैसे आसान होगा बैंक खाते को आधार से जोड़ना

नईदिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण को बैंक्स ने आश्वस्त किया है जिसमें कहा गया कि, वे अपनी तय 10 प्रतिशत शाखाओं में दिसंबर के अंत तक आधार कार्ड पंजीकरण व अद्यतन केंद्र प्रारंभ कर सकते हैं। हाल ही में जब आधार नंबर्स को बैंक खातों से लिंक करने के मामले में चर्चा हुई तो, उस काम को लेकर, यूआईडीएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सीईओ, अजय भूषण पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि, तय समय सीमा पहले ही समाप्त हो गई है।

ऐसे में बैंक्स ने आश्वासन दिया है, जिसमें कहा गया है कि, प्राधिकरण की आवश्यकता के अनुसार, दिसंबर माह के अंत तक 10 प्रतिशत शाखाओं में पंजीकरण केंद्र दिए जाऐंगे। इस मामले में, यदि समय सीमा में कार्य नहीं होता है तो फिर, बैंक्स को जवाबदार मानते हुए,उन पर जुर्माना आरोपित किया जाएगा।

गौरतलब है कि, 31 दिसंबर 2017 तक अंतिम तौर पर, विभिन्न बैंकों के खाताधारकों के खातों को उनके, आधार नंबर से जोड़े जाने का काम पूर्ण किया जाना है। यदि यह काम तय समय पर नहीं होता है तो फिर, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अपनी ओर से, कार्रवाई करेगा। खातों को आधार नंबर से जोड़ा जाता है तो फिर, पंजीकरण और आंकड़ों को अपडेट करने की सुविधा प्रदान की जा सकेगी, और लोगों के बैंक अकाउंट्स को आधार नंबर से सत्यापित करने की प्रक्रिया को आसान किया जा सकेगा।

अब गाय का भी आधार कार्ड - कन्हैया कुमार

वोडाफोन अपने कस्टमर को दे रहा ये सुविधा

शॉपिंग हो व्यापार, हर जगह जरूरी हुआ आधार

आधार से हर चीज़ लिंक करना जरूरी

JEE मेन परीक्षा के लिए भी आधार अनिवार्य