जानिए क्या होते हैं टाइफाइड के लक्षण, ऐसे करें बचाव

मौसम के बदलते ही बीमारियां ज्यादा होने लगती है. इसी के कारण शरीर कमजरो हो जाता है और इन संक्रमणों से लड़ने में विफल हो जाता हैं और बीमार पड़ जाता हैं. इस मौसम में जो बीमारी सबसे ज्यादा सताती है उसका नाम है टायफायड. यह बीमारी दूषित पानी से नहाने या खाद्य सामग्री को सही धोकर ना खाने से फैल सकता है. इसलिए आज हम आपको इसके लक्षण और उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. मौसम कोई सा भी हो लेकिन आपको सेहत का ध्यान रखना जरुरी होता है, तो जानिए इसके क्या लक्षण होते हैं.

टाइफायड बुखार के लक्षण

* आमतौर पर टायफायड ग्रसित व्यक्ति को 102 डिग्री से ऊपर बुखार रहता है और उनके शरीर में बहुत कमजोरी भी महसूस हो सकती है.

* पेट में दर्द, सिर दर्द के अलावा भूख कम लगना भी इसके आम लक्षण है. इसके अलावा टायफायड में सुस्ती व कमजो़री आती है, उल्टी महसूस होती है.

* बड़ों में कब्ज़ तथा बच्चों में दस्त भी हो सकता हैं. आंतों के संक्रमण के कारण शरीर के हर अंग में संक्रमण हो सकता है, जिससे कई अन्य संक्रमित बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

* टायफायड बुखार आमतौर पर 1 महीने तक होता है, लेकिन अधिक कमजोरी होने पर अधिक समय तक भी रह सकता है. इतना ही नहीं इससे शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है , जिससे व्यक्ति को सामान्य स्वास्थ्य की स्थिति में आने में बहुत समय लग जाता है.

कमर दर्द की परेशानी को दूर करेंगे ये आसान नुस्खे..

बेहद जरुरी है बच्चों के दांतों का ख्याल रखना, नहीं तो हो सकती है ये परेशानियां

बच्चों की खांसी के करें घरेलु इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -