टाइफॉइड ठीक करने में तुलसी आएगी काम
टाइफॉइड ठीक करने में तुलसी आएगी काम
Share:

बीमारी आपको कभी भी घेर सकती है और बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है.ब्लड में बैक्टेरियल संक्रमण होने के कारण आपको टाइफॉइड बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं. ये बीमारियां जल्दी ही आपको घेरती हैं. यह बैक्टेरिया दूषित पानी या आहार के कारण आपको बॉडी में फैलता है. टाइफॉइड की समस्या होने पर बॉडी में दर्द, तेज बुखार, कमजोरी, पेट में दर्द, कब्ज़, दस्त, सिर दर्द, उल्टी आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको ये हो जाता है तो घरेलु इलाज अपना सकते हैं. 

सेब का सिरका 
टाइफॉइड बुखार से निजात पाने के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन उपचार होता है इसके लिए आप नियमित एक या दो चम्मच सेब के सिरके में शहद मिलाकर पीएं. सेब के सिरके में मौजूद मिनरल्स न केवल आपको बुखार से निजात दिलाते हैं. बल्कि शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में भी आपकी मदद करते हैं.

लहसुन
एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन टाइफॉइड के बैक्टेरिया को खत्म करने के साथ प्रतिरोधक शांता को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है. और इसके लिए आपको नियमित खली पेट दो या तीन लहसुन की कलियाँ खाने से फायदा मिलता है.

तुलसी
आयुर्वेदिक गुण के साथ एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन करने से भी टाइफॉइड के बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है. इसके अलावा आप पानी में अदरक, सौंठ, और पंद्रह बीस तुलसी के पत्ते डालकर काढ़ा बना लें, और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें इससे आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात मिल जाता है.

सफर के दौरान आपकी स्किन का इस तरह रखें ध्यान

बरसात में बढ़ सकता है अस्थमा रोगियों के लिए खतरा

कान में होने वाली जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए आसान हैं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -