कोरोना के बाद अब इन 2 गंभीर बीमारियों के खिलाफ शुरू होगा टीकाकरण

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ पूरे भारत में टीकाकरण अभियान चल रहा है तथा अब तक टीके की 197 करोड़ खुराक दी जा चुकी है। तत्पश्चात, अब जल्द ही सर्वाइकल कैंसर एवं टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण अभियान का आरम्भ किया जा सकता है। सरकारी सलाहकार समूह NTAGI ने आंकड़ों की जांच पड़ताल करने के पश्चात् सर्वाइकल कैंसर एवं टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण की सिफारिश की है।

सूत्रों के अनुसार, सर्वाइकल कैंसर और टाइफाइड के खिलाफ टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के एक अलग HPV कार्य समूह ने 8 जून को क्लिनिकल परीक्षण के आंकड़ों एवं राष्ट्रीय टीकाकरण समारोह में सम्मिलित करने के लिए टीके की उपयोगिता की पड़ताल की थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति ने 15 जून को टीके के लिए विपणन अनुमति देने की सिफारिश की थी। हालांकि अभी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की अनुमति की अभी प्रतीक्षा है।

सूत्रों ने बताया कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आवेदन दिया है तथा डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के समर्थन से चरण 2/3 क्लिनिकल ट्रायल पूरा होने के बाद देश में इसकी जल्द उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए टीके के वास्ते विपणन अनुमति मांगी है। प्रकाश कुमार सिंह द्वारा पेश किए गए आवेदन के मुताबिक, वैक्सीन, सीईआरवीएवीएसी ने मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया प्रदर्शित की है, जो सभी लक्षित एचपीवी प्रकारों एवं सभी खुराक एवं आयु समूहों के आधार पर तकरीबन 1,000 गुना ज्यादा है।

भारत पर मंडराया एक और प्रलय का खतरा! अलर्ट हुई सरकार

क्या कन्हैयालाल की हत्या का ही इंतज़ार कर रहे थे मुस्लिम धर्मगुरु ?

छोटे उद्योगों की मदद के लिए विभिन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -