मानसून में लें तरह-तरह की चाय का मज़ा, सेहत को होगा लाभ

मानसून में लें तरह-तरह की चाय का मज़ा, सेहत को होगा लाभ

बारिश के दिनों में चाय आपको एक अलग मज़ा देती है. ठन्डे मौसा में गर्मागर्म चाय पीने की इस्छा हर किसी की होती है और. लेकिन सिर्फ सामन्य चाय नहीं बल्कि आप कई तरह की चाय का मज़ा ले सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी हो सकती हैं. आप नहीं जानते होंगे, चाय के भी कई प्रकार होते है जो सेहत बनाने का काम करते है. आज हम आपको कई प्रकार की चाय और उनसे होने वाले सेहत के लाभ की जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए आपको बता देते हैं चाय के प्रकारों के बारे में. 

मैंगो ग्रीन चाय
बारिश में आप आम खाना भी बहुत अच्छा लगता है, मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आप अपनी सुबह की शुरुआत मैंगो और ग्रीन टी के साथ कर सकते हैं. इन दोनों के मिश्रण में विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं. ये दिल की बीमारियों से आपको बचाता है.

दरबारी कहवा
ये चाय पारम्पारिंक मसालों से तैयार की जाती है लेकिन इसे बनाने में थोड़ा आधुनिक टच दिया जाता है. इस चाय को केलोस्ट्रॉल स्तर घटाने के साथ ही वजन कम करने के लिए जाना जाता है. ये एंटी एजिंग ड्रिंक की तरह भी काम करती है. 

नीम लेमन चाय
नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते है. ये बारिश में आपको बैक्टीरिया और इंफेक्शन से दूर रखते है. इसे पीने से शरीर र दुरुस्त रहता है. अगर इसमें नींबू मिला दिया जाए तो एक टेस्टी नीम हर्बल टी बन सकती है. जो आपका पेट के कीड़ो से भी दूर रखेगी.

कश्मीरी कहवा
ग्रीन टी पर आधरित ये चाय आपको किसी अलग ही जगह का अनुभव कराती है. यह चाय सूखे मावे और ताजा मसालों से मिलकर तैयार की जाती है. इस चाय में दालचीनी की हल्की गर्म सुगंधित सुंगध आपके अंर्तमन तक को सुंगधित कर देती है. और आपको हरी चाय के स्वादिष्ट और वुडी स्वादों पर ले जाएगी.  

मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर

मिनटों में तैयार होगी आलू कटलेट, जानें Recipe

बरसात में आँखों में हो सकते हैं संक्रमण, ऐसे करें केयर