क्या आपका भी सिरदर्द करता है! तो जान लीजिये इन 5 खतरनाक सर दर्द के बारे में, जो बन सकता है बड़ा खतरा

क्या आपका भी सिरदर्द करता है! तो जान लीजिये इन 5 खतरनाक सर दर्द के बारे में, जो बन सकता है बड़ा खतरा

हममें से ज्यादातर लोगों को समय-समय पर सिर दर्द होता है। सिर दर्द होने के ढेरों कारण हो सकते हैं। लेकिन क्या होगा यदि आप दैनिक आधार पर पुराने सिरदर्द से पीड़ित हैं। विभिन्न प्रकार के सिरदर्द होते हैं जो कारणों से भिन्न हो सकते हैं। क्रोनिक इस बात को संदर्भित करता है कि कितनी बार सिरदर्द होता है और स्थिति कितनी देर तक रहती है। यदि सिरदर्द आसानी से नहीं जाता है और आपको नियमित रूप से परेशानी देता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

ऐसे कारक जो सिरदर्द का कारण बन सकते हैं:

1. तनाव: सिरदर्द अक्सर तनाव और अत्यधिक तनाव के कारण होता है। यह ज्यादातर दिन के बीच से शुरू होता है। एक व्यक्ति, जिसमें इस तरह का सिरदर्द होता है, अपने सिर के चारों ओर कठोर और सिर के दोनों किनारों में लगातार दर्द महसूस करता है। इसके अलावा, यह दर्द धीरे-धीरे गर्दन को जन्म दे सकता है। यह दर्द आमतौर पर कुछ घंटों तक रहता है, लेकिन आपको कई दिनों तक परेशानी दे सकता है।

2. माइग्रेन: माइग्रेन सिर के एक तरफ या दोनों तरफ होता है। आपको स्पंदन, धड़कता हुआ सनसनी हो सकती है। इस दर्द के दौरान, कोई भी प्रकाश या ध्वनि, मतली या उल्टी, और दृष्टि में गड़बड़ी के प्रति संवेदनशीलता का अनुभव कर सकता है।

3. वज्रपात सिरदर्द: यह सिरदर्द अचानक आने वाले अत्यधिक दर्द का कारण बन सकता है, जैसे कि गड़गड़ाहट की ताली। जब दर्द होता है, तो यह 1 मिनट के भीतर अपनी अधिकतम तीव्रता तक पहुंच सकता है और 5 मिनट से अधिक समय तक रह सकता है। यह जीवनदायिनी स्थिति का संकेत है।

4. क्लस्टर सिरदर्द: क्लस्टर सिरदर्द पैटर्न में होता है। यह प्रति दिन 1 से 8 बार हो सकता है जो 15 मिनट से 3 घंटे तक रह सकता है। एक तरफ तेज दर्द हो रहा है। इस सिरदर्द में आंखों के आसपास दर्द, पलक झपकना, आंखों में लालिमा, नाक अवरुद्ध या बहती, चेहरे पर पसीना आना भी शामिल है।

5. रिबाउंड सिरदर्द: एक व्यक्ति अगर अत्यधिक दवाएं लेता है और सिरदर्द के इलाज के लिए बहुत बार इस दर्द को होश में रखता है। इसके अन्य लक्षण नाक की भीड़, अनिद्रा, बेचैनी, गर्दन में दर्द आदि हैं।

फरवरी के अंत तक फ्रांस के 2.4 मिलियन लोगों को टीका लगाने का है लक्ष्य: स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन

अमीरात ने कर्मचारियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम किया शुरू

मंत्री ने कहा- ब्रिटेन के टीकाकरण का वेग प्रति मिनट 140 व्यक्तियों