इन लक्षणों से पता करें व्यक्ति शराबी है या नहीं
इन लक्षणों से पता करें व्यक्ति शराबी है या नहीं
Share:

शराब का सेवन इंसान की सेहत के लिए हानिकारक है. ये आप जानते ही होंगे, लेकिन अगर किसी को इसकी आदत हो जाये तो उसका पीछा छुड़ाना मुश्किल होता है. ये आदत किसी भी आसानी से नहीं जाती बल्कि और परेशान रहने लगते हैं लोग. ऐसे में अगर आपके सामने कोई ऐसा व्यक्ति आ जाये जो शराबी हो, तो उसे कैसे जानेंगे आप. उच्च ऐसे ही लक्षण होते हैं जिनके द्वारा आप उन्हें पकड़ सकते हैं कि वो शराबी है या नहीं. ऐसे लोग दुनियादारी से काफी दूर रहता है और अपनी ही दुनिया में मगन रहता है. 

* शराबी हर वक्त नहीं पीते, लेकिन एक बार पीना शुरू कर दें तो वह खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और बिना किसी चिंता के पीते ही रहते हैं.

* शराब का सेवन करने के बाद शराबियों की याददाश्त कम हो जाती है. अगर वह कम पिएं तो भी उन्हें कई बातें याद नहीं रहती हैं.

* शराब ना पीने पर शराबियों को पसीना आने लगता है और उनकी दिल की धड़कनें तेज होने लगती हैं. ऐसे में उनका स्वभाव काफी चिड़चिड़ा हो जाता है और उन्हें शारीरिक तौर पर मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है.

* शराब का सेवन करने के बाद शराबियों को भूख तक नहीं लगती. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब से ही उनका पेट इतना भर जाता है कि उन्हें खाने का ध्यान भी नहीं रहता है.

* अक्सर शराबी अपनी शराब की लत को छिपाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं. जैसे कि अगर कहीं दोस्तों के साथ पीने का प्रोग्राम फिक्स हो जाता है तो वह घर पर झूठ बोलते हैं कि ऑफिस से लेट आउंगा, आज काम बहुत है.

आपका फेवरेट पनीर ही आपको पहुंचा सकता है नुकसान

अधिक जीना चाहते हैं तो रोज़ करें सिर्फ 30 मिनट व्यायाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -