भारत और बांग्लादेश के बीच  वाणिज्य 2 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक होने की संभावना: श्रृंगला
भारत और बांग्लादेश के बीच वाणिज्य 2 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक होने की संभावना: श्रृंगला
Share:

ढाका: भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने 1971 के मुक्ति संग्राम की भावना को संरक्षित करने और विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है, खासकर ऐसे समय में जब चरम और मुक्ति-विरोधी ताकतें अपने लाभ के लिए इस क्षेत्र को अस्थिर करने का प्रयास कर रही हैं।

श्रृंगला ने कहा, हाल के वर्षों में दोतरफा व्यापार में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, इस साल पहली बार बांग्लादेशी निर्यात 2 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक होने की संभावना है। इस संबंध में, उन्होंने कहा कि व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द से जल्द पूरा करना व्यापार में मौजूदा गति को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने दोनों देशों की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए जानबूझकर प्रयास करने का भी आग्रह किया। "हमने कुछ प्रगति की है," उन्होंने कहा, "लेकिन अधिक प्रभावी और लगातार पहल की आवश्यकता है।" उन्होंने खुलना में मैत्री पावर प्रोजेक्ट और भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन सहित कुछ प्रमुख परियोजनाओं का हवाला दिया, जो इस साल पूरी होने वाली हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और बांग्लादेश वर्तमान में अन्य नदियों के लिए समझौतों को अंतिम रूप देने के साथ-साथ नदी तटबंधों और नदी लवणता के क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करने पर काम कर रहे हैं।

सोमवार को, उन्होंने शिमला में इंडिया फाउंडेशन के 10वें भारत-बांग्लादेश मैत्री संवाद में बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री, मोहम्मद शरियार आलम के नेतृत्व में एक बांग्लादेशी टीम के साथ बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।

एयरलाइन यातायात वृद्धि 2 महीने में कोविड-पूर्व के स्तर को पार कर जाएगी: सिंधिया

जिंदल स्टेनलेस ने स्टील में तकनीक को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा तकनीकी शिक्षा बोर्ड के साथ समझौता ज्ञापन किया

इतिहास में पहली बार भारत के बाहर खुलेगा IIT, UAE के साथ हुआ बड़ा समझौता

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -