भारत और अमेरिका की टू-प्लस-टू वार्ता टली
भारत और अमेरिका की टू-प्लस-टू वार्ता टली
Share:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा माइक पोंपियो को अमेरिका का नया विदेश मंत्री बनाये जाने के कारण भारत और अमेरिका के बीच होने वाली टू-प्लस-टू वार्ता एक बार फिर टल गई है . अब यह वार्ता 18-19 अप्रैल को संभावित है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गत वर्ष वॉशिंगटन यात्रा के समय उनके और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई सफल बातचीत के बाद टू-प्लस-टू वार्ता की घोषणा हुई थी. इसके तहत दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रालयों के बीच उच्च स्तरीय बातचीत होनी है.

बता दें कि भारत के विदेश और रक्षा सचिव अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ मिलकर बातचीत की तैयारी के लिए इस हफ्ते वॉशिंगटन पहुंचे थे, लेकिन ट्रंप द्वारा रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री के पद से बर्खास्त किए जाने के बाद भारतीय शिष्टमंडल वॉशिंगटन पहुंचा था. इसलिए  टू-प्लस-टू बातचीत को आगे के लिए टाल दिया गया. दरअसल टू-प्लस-टू बातचीत से दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंध मजबूत होंगे. गत वर्ष जून के अलावा दोनों देशों ने नवंबर और दिसंबर 2017 में कई अलग-अलग समय पर इस बातचीत को करने की कोशिशें की गई, लेकिन वार्ता नहीं हो सकी है.

यह भी देखें

विदेश मंत्री के बाद ट्रम्प शासन में एक और बर्खस्तगी

आर्थिक असमानता भारत के लिए बड़ी चुनौती - पॉल क्रूगमैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -