दो लोगों को हाथियों ने कुचला

भुवनेश्वर : शौचालय निर्माण में बरती जा रही सरकारी लापरवाही से किसी का जीवन कैसे पल भर में खत्म हो जाता है, इसका ताज़ा मामला राज्य के ढेंकानाल जिले का सामने आया है.जहाँ खुले में शौच को गए दो लोगों को हाथियों ने कुचलकर मार डाला. इस घटना ने प्रधानमंत्री  मोदी के स्वच्छता अभियान की पोल खोल दी है.

बता दें कि शौचालय निर्माण को लेकर पूरे देश में हल्ला मचा हुआ है.लेकिन शौचालय निर्माण की प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को नहीं मिलने से उन्हें मजबूरन खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है.इसी कारण कई लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं. ऐसी ही दो घटनाएं सामने आई है.मिली जानकारी के अनुसार पहली घटना जिले के गंदिया थाना अंतर्गत दामदरनाली गांव की सामने आई जिसमें निरंजन महंती सुबह गांव के बाहर खुले में शौच करने के लिए गए थे.जहां हाथी ने उन्हें कुचल दिया. घटनास्थल पर ही महंती की मौत हो गई.

जबकि दूसरी घटना ढेंकानाल जिले के ही सदर थाना अंतर्गत चाउलिया गांव की सामने आई है. यहां खुले में शौच को गए अच्युत राउत को भी हाथियों ने कुचलकर मार डाला. इन दोनों घटनाओं में मारे गए दोनों लोगों की मौत के कारण में एक समानता है कि दोनों खुले में शौच के लिए गए थे. जहां वे हाथियों का शिकार हो गए. यदि इन लोगों के घरों में स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय का निर्माण कर दिया जाता तो ये दोनों हाथियों का शिकार नहीं बनते. निश्चित ही इसमें संबंधित ग्राम पंचायतों की लापरवाही दिखाई दे रही है.

यह भी देखें

34 वर्ष बाद आज होगा जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार का निरीक्षण

इतिहासकारों की याद में हर साल मनाते हैं उत्कल दिवस

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -