5 नवम्बर को पेश होंगी सोने की तीन बड़ी योजनाएं
5 नवम्बर को पेश होंगी सोने की तीन बड़ी योजनाएं
Share:

नई दिल्ली : देश की पहली "स्वर्ण मुद्रा योजना" के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोने को लेकर निवेश के क्षेत्र में तीन नई योजनाओं का शुभारम्भ करने जा रहे है. बताया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को अशोक चक्र वाली मुद्रा योजना के साथ स्वर्ण मौद्रिकरण योजना और सावरेन स्वर्ण बांड योजना पेश करने वाले है. मामले में ही वित्त मंत्रालय से यह बात भी सामने आ रही है कि जहाँ योजना की शुरुआत में 5 और 10 ग्राम में स्वर्ण मुद्रा पेश की जा रही है वहीँ 20 ग्राम की बट्टी भी सामने आ रही है.

बताया जा रहा है कि इसके तहत 5 ग्राम के 15,000 सिक्के, 10 ग्राम के 20,000 सिक्के और 3,750 स्वर्ण बट्टियां उपलब्ध रहने वाली है. यह कहा जा रहा है कि मुद्रा के तहत इनको आधुनिक रूप से बनाया गया है और साथ ही इनकी पैकेजिंग पर भी काफी ध्यान दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि स्वर्ण जमा योजना, 1999 का स्थान यह नई योजना लेने वाली है.

लेकिन साथ ही यह बताया जा रहा है कि योजना के तहत जो बकाया है उसे उसकी परिपक्वता अवधि तक चलाने की अनुमति दी जा रही है. गौरतलब है कि सरकार के द्वारा इसी वर्ष सितम्बर माह के दौरान इस योजना को मंजूरी प्रदान की गई थी. और इसका उद्देश्य 5,40,000 करोड़ रुपये के बेकार पड़े हुए 20,000 टन सोने के एक हिस्से को बैंकिंग प्रणाली में उपयोग करना है. गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी बजट पेश करते वक़्त स्वर्ण मुद्रा, स्वर्ण मौद्रिकरण और साथ ही बांड योजना के बारे में भी बात की थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -