येल फेलोशिप के लिए दो भारतीय नामित

Apr 18 2015 10:17 PM
येल फेलोशिप के लिए दो भारतीय नामित
अमेरिका : अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी ने इस बार वर्ष 2015 के वल्र्ड फेलो के लिए करीब 16 लोगों को नामित किया है। खुशी की बात यह है कि इसमें 2 भारतीय भी शामिल हैं। इन भारतीयों में सुघावाझवु हेल्थकेयर की संस्थापक जीना जौहार और पत्रकार और लेखक राहुल पंडिता शामिल हैं। वर्ष 2002 में येल वल्र्ड फेलोशिप का प्रारंभ हुआ। इस दौरान अभी तक 18 भारतीयों को इस फेलोशिप के लिए नामित किया गया। 

मिली जानकारी के अनुसार जीना ने ग्रामीण चिकित्सा केंद्र माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य और देखभाल मुहैया करवाने के लिए आईकेपी सेंटर फाॅर टेक्नोलाॅजी इन पब्लिक हेल्थ और सुघावाझवु हेल्थकेयर की नींव रखी, इन केंद्रों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तकनीकों का उपयोग कर उच्च स्तर पर प्रशिक्षण हासिल करने वाले चिकित्सकों की सहायता से भारत की ग्रामीण जनसंख्या को बेसिक स्वास्थ्य प्रदान करवाया जाता है। 

मिली जानकारी के अनुसार इस यूनिवर्सिटी ने नईदिल्ली के पत्रकार पंडिता ने इराक और श्रीलंका में संघर्ष और गहन रिपोर्टिंग की गई दूसरी ओर इसके बीच पूर्वी भारत में माओवादी उग्रवाद और कश्मीर में जारी उथल - पुथल को लेकर की जाने वाली रिपोर्टिंग में श्री पंडिता का नाम जाना जाता है यही नहीं कई ऐसे अवसर हैं जब पंडिता ने बेहतरीन पत्रकारिता का परिचय दिया।