Video : दो मुंह वाला दुर्लभ सांप, ऐसा रहता है इसका जीवनकाल
Video : दो मुंह वाला दुर्लभ सांप, ऐसा रहता है इसका जीवनकाल
Share:

साँपों के बारे में बात करें तो कई तरह के सांप पाए जाते हैं दुनिया में जिनके बारे में आप जानते भी होंगे. कई बार खबरें ऐसी भी आती हैं जिनमें दो मुंह वाले सांप और पांच मुंह वाले सांप भी नज़र आते हैं. ऐसे ही इस बार भी हम एक सांप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. ये दो मुंह वाला सांप है जो बेहद ही अजीब है. कई बार कहा जाता है कि ये सब नकली होता है और कई लोग इस पर यकीन भी कर लेते हैं. आइये जानते हैं इस सांप के बारे में.

Video : ऐसा हाथ जिसे देखकर ही डर जायेंगे आप

दरअसल, ये सांप अमेरिका के उत्तरी वर्जीनिया में पाया गया है जो एक व्यक्ति के घर के बाहर था. दो मुंह वाले इस सांप को देखकर वो हैरान रह गया और इसकी प्रजाति जानने के लिए वर्जीनिया हेर्पेटोलॉजिकल सोसाइटी से संपर्क किया. वर्जीनिया डिपार्टमेंट ऑफ गेम एंड इंलैंड फिशरिज के जे डी क्लेओफर ने इस बारे में बताया है कि दो मुंह के जंगली सांप बेहद ही दुर्लभ होते हैं क्योंकि ये ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रहती और ये आम ज़िन्दगी से अनोखी ज़िंदगी जीते हैं और कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है.

खबरों की मानें तो, बेबी पूर्वी कोपरहेड को वर्जीनिया के वाइल्ड लाइफ सेंटर में रेडियोग्राफ टेस्ट के लिए ले जाया गया ताकि ये जान सकें कि दो मुंह वाला सांप एक ही शरीर के साथ कैसे कार्य करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस सांप का बांया मुंह ज्यादा हावी है, जो कि अधिकतर समय सक्रिय रहता है जिसमें दो श्वास नलिका हैं और बांयी श्वास नलिका ज्यादा विकसित है.मुंह को पेट से जोड़ने वाली नली भी दो हैं जिसमें से दायीं नली ज्यादा विकसित है.

यह भी पढ़ें...

न्यूड होकर 200 महिलाओं ने एक साथ पानी में लगाई डुबकी, वजह जानकर चौंक जाएंगे

साल में सिर्फ एक बार 12 घंटे के लिए खुलता है ये मंदिर

अब ब्लड टेस्ट बताएगा आपकी नींद पूरी हुई या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -