अयोध्या मंदिर होगा विशाल, दो मंजिला मंदिर में इस स्थान पर रामलला को किया जाएगा विराजित
अयोध्या मंदिर होगा विशाल, दो मंजिला मंदिर में इस स्थान पर रामलला को किया जाएगा विराजित
Share:

भारत की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद रामजन्मभूमि न्यास के नक्शे में जिस दो मंजिल मंदिर का प्रारूप तैयार किया गया है. उसमें भूतल पर रामलला विराजमान होंगे तो प्रथम तल पर श्रद्धालुओं को पर राम दरबार का दर्शन मिलेगा. इसी मॉडल पर श्रीरामजम्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भी आगे बढ़ रहा है.

IB अफसर अंकित शर्मा की मौत पर बोली भाजपा, कहा- आखिर इतनी नफरत किसलिए ?

इस मामले को लेकर उन्होने दावा किया कि राममंदिर दो से ढाई वर्ष में तैयार हो जाएगा. हालांकि प्रस्तावित मंदिर के लिए शिलाओं की तराशी 1991 से रामघाट स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में चल रही है. कार्यशाला में करीब एक लाख घन फीट पत्थरों की तराशी पूरी हो चुकी है. दो मंजिला मंदिर के लिए अभी करीब 75 हजार घन फीट पत्थर और तराशे जाने हैं. रामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर 268 फीट लंबा, 140 फीट चौड़ा एवं 128 फीट ऊंचा होगा. मंदिर की प्रथम पीठिका आठ फीट ऊंची होगी। इस तक प्रशस्त सीढिय़ों से पहुंचा जा सकेगा. इसी पीठिका पर मंदिर का 10 फीट चौड़ा परिक्रमा मार्ग होगा. चार फीट नौ इंच ऊंची एक आधार पीठ पर मंदिर का निर्माण होना है. अग्रभाग, सिंह द्वार, नृत्यमंडप, रंगमंडप और गर्भगृह के रूप में मंदिर के मुख्यतया पांच प्रखंड होंगे.

कौन है आप पार्षद ताहिर हुसैन, कहां से रखता है ताल्लुक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दो तल के मंदिर की पहली मंजिल 18 फीट दूसरी मंजिल 15 फीट नौ इंच ऊंची होगी. मंदिर में 212 स्तंभ लगेंगे. प्रथम मंजिल में 106 एवं इतने ही दूसरी मंजिल पर लगेंगे. प्रथम मंजिल पर लगने वाले स्तंभों की ऊंचाई 16 फीट तीन इंच एवं दूसरी मंजिल पर लगने वाले स्तंभों की ऊंचाई 15 फीट नौ इंच होगी.प्रत्येक स्तंभ पर यक्ष-यक्षिणियों की 16 मूर्तियां और अन्य कलाकृतियां उत्कीर्ण हैं. इनका व्यास चार से पांच फीट तक है. जिस कक्ष में रामलला विराजेंगे, उसके ऊपर 16 फीट तीन इंच का दूसरा गर्भगृह होगा और इस गर्भगृह में भगवान राम राजा के रूप में चारो भाइयों, मां सीता और हनुमान जी के साथ विराजेंगे.

राज ठाकरे का पोस्टर, लिखा- घुसपैठियों की जानकारी दो 5000 का इनाम पाओ

1 मार्च को अजमेर में चढ़ाई जाएगी सोनिया गाँधी द्वारा भेजी चादर, सीएम गहलोत रहेंगे मौजूद

सीएम खट्टर पेश करेंगे बजट, जनता के लिए कुछ देर में खुलेगी सौगातों की पोटली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -