बिना दस्तावेज़ के भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, यहाँ जानिए आसान तरीके
बिना दस्तावेज़ के भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, यहाँ जानिए आसान तरीके
Share:

नई दिल्ली: आजकल आधार कार्ड के बगैर आपके कई काम अटक सकते हैं. बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर ट्रेन में यात्रा करने तक हर जगह आधार कार्ड एक मान्य पहचान पत्र है. यदि आपने अबतक अपना आधार कार्ड केवल इसलिए नहीं बनवाया है, क्योंकि आपके पास आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक कागज़ात नहीं हैं, तो घबराएं नहीं, आप तब भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं.  आधार कार्ड बनवाने के लिए आपसे ID प्रूफ मांगा जाता है, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID कार्ड, पासपोर्ट और राशन कार्ड वगैरह. यदि आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज़ नहीं है, तो भी आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं. इसके दो तरीके हैं. 

यदि आपके परिवार के मुखिया का आधार कार्ड बना हुआ है, तो इस आधार पर आप परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड बनवा सकते हैं. UIDAI परिवार के मुखिया से आपके साथ रिश्ते का प्रमाण मांग सकता है. दस्तावेज़ों और जानकारियों के वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार कार्ड बन जाता है. यदि परिवार के मुखिया के साथ आपके रिश्ते का कोई दस्तावेज़ नहीं है तब भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है. 

आपको इसके लिए स्थानीय आधार इनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. यहां पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की सहायता ले सकते हैं. रजिस्‍ट्रार इन इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करता है. उसका आधार नंबर वैध होता है. इंट्रोड्यूसर को UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से तैनात किया जाता है, मतलब वह निजी होते हुए भी सरकारी आदमी की तरह काम करता है. आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया अपनाई जाएगी और 90 दिनों के अंदर आधार कार्ड में दिए गए पते पर डाक के माध्यम से आधार कार्ड पहुंच जाएगा.

200 अरब डॉलर की कंपनी बनी रिलायंस, 15 लाख करोड़ के करीब पहुंचा मार्केट कैपिटल

शेयर बाजार की धमाकेदार शुरुआत, इन शेयरों में आया जबरदस्त उछाल

63,000 करोड़ रुपए जुटाने की जद्दोजहद में रिलायंस, रिटेल बिजनेस में बेचेगी 15 फीसद हिस्‍सेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -