इन 2 ब्लड ग्रुप वालों के लिए आसान नहीं होता है वजन घटाना

भारत में मोटापा के शिकार लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. ये लाइफस्टाइल के कारण भी होता है और खान पान का ध्यान न रखा जाये तो आपको मोटापे की परेशानी हो सकती है. इसके लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं लेकीन हर किसी को ये मेहनत रास नहीं आती. वहीं कुछ लोग बहुत ही आसानी से कई किलो अपना वजन कम कर लेते हैं. हेल्थ रिपोर्ट और शोध में यह पाया गया है कि दो ब्लड ग्रुप ऐसे होते हैं जो वजन कम करने की प्रक्रिया को बहुत धीमा कर देते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इंसान में पाये जाने वाले AB+ और AB- ब्लड ग्रुप ऐसे हैं जो वजन कम करने की प्रक्रिया को बहुत मुश्किल बना देते हैं. ये दोनों ब्लड ग्रुप ऐसे होते हैं जो इंसान को खाने की आदत बदलने नहीं देते हैं. जो लोग अपने खाने की आदत को आसानी से बदल नहीं पाते हैं वो अपना वजन भी नहीं घटा पाते हैं.

वहीं जो लोग अपने खाने की आदत को आसानी से बदल लेते हैं वो आसानी से वजन कम कर लेते हैं. आसानी से वजन घटाने वाले लोगों में O+ और B+ ब्लड ग्रुप वाले लोग होते हैं. B+ ब्लड ग्रुप वाले लोगों का वजन भी बहुत कम बढ़ता है. इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि B+ ब्लड ग्रुप वालों का बेसल मेटाबॉलिक रेट (BMR) बहुत अधिक होता है. BMR अधिक होने की वजह से इन लोगों का वजन बहुत अधिक नहीं बढ़ पाता है. वहीं A+ ब्लड ग्रुप वालों का वजन उनके अनुवांशिक लक्षणों पर निर्भर करता है. 

O ब्लड ग्रुप वालों की डाइट 
ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ, बहुत सारी सब्जियां और मछली खाना चाहिए लेकिन सीमित बीन्स, फलियां और अनाज खाने चाहिए. वजन कम करने के लिए इन लोगों को समुद्री भोजन, रेड मीट, ब्रोकोली, पालक और जैतून का तेल खाना चाहिए. उन्हें डेयरी, मक्का और गेहूं खाने से बचना चाहिए.  

A ब्लड ग्रुप वालों की डाइट 
ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सब्जियां, फल, टोफू, टर्की, साबुत अनाज और समुद्री भोजन चुनना चाहिए और मांस से बचना चाहिए. वजन कम करने के लिए, आपको अधिक अनानास, जैतून का तेल, समुद्री भोजन, सब्जियां और सोया खाना चाहिए. आपको डेयरी, मक्का, किडनी बीन्स और गेहूं खाने से भी बचना चाहिए.

B ब्लड ग्रुप वालों की डाइट 
बी रक्त समूह के लोगों को एक विविध आहार का विकल्प चुनना चाहिए जिसमें मांस, फल, समुद्री भोजन, डेयरी और अनाज शामिल हैं. वजन कम करने के लिए आपको हरी सब्जियां, जिगर, अंडे और नद्यपान का अधिक सेवन करना चाहिए और मकई, चिकन, गेहूं और मूंगफली खाने से बचना चाहिए.  

AB ब्लड ग्रुप वालों की डाइट 
एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को डेयरी, मेमने, टोफू, मछली, फल, सब्जियां और अनाज खाने चाहिए. वजन कम करने के लिए आपको अधिक टोफू, समुद्री भोजन, हरी सब्जियां और केल्प खाना चाहिए. चिकन, मकई, किडनी बीन्स और एक प्रकार का अनाज बचना चाहिए.

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना

बालों को सुरक्षित रखना चाहता हैं तो इस्तेमाल करें लकड़ी की कंघी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -