Twitter का बड़ा एलान, अपने प्लेटफॉर्म से हटाएगा नस्लभेदी शब्द
Twitter का बड़ा एलान, अपने प्लेटफॉर्म से हटाएगा नस्लभेदी शब्द
Share:

एक तरफ जंहा कोरोना वायरस के कारण हर कोई बहुत परेशान है तो दूसरी तरफ कई दिनों पहले से चल रहे अश्वेत व्यक्ति की मौत के विवाद ने लोगो की सोच को बदलने को मजबूर कर दिया है | बता दें की पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद से अमेरिका समित यूरोपीय देशों में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान चल रहा है। वहीं  इस अभियान को ध्यान में रखते हुए माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपने प्लेटफॉर्म से नस्लभेदी शब्दों को हटाने का एलान कर दिया  है। अब कंपनी अपनी कोडिंग लैंग्वेज से मास्टर, स्लेव और ब्लैकलिस्ट शब्द का उपयोग नहीं करेगी। साथ ही बता दें कि इससे पहले भारतीय कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने सौंदर्य उत्पाद ब्रांड 'फेयर एंड लवली से 'फेयर' शब्द को हटा दिया था और उसका नाम 'ग्लो एंड लवली' कर दिया था। 

jankari के लिए बता दें की ट्विटर की इंजीनियरिंग टीम ने ट्वीट कर कहा है कि शब्द बहुत मायने रखते हैं। वहीं हम अपनी कोडिंग से लेकर दस्तावेजों तक में इस्तेमाल होने वाली भाषा को सहज बनाएंगे। इसके तहत whitelist को allowlist से बदला जा सकता है, हालाँकि  master/slave' को 'leader/follower से बदला जाएगा। इसके अलावा ब्लैकलिस्ट की जगह डीनाएलिस्ट शब्द का उपयोग किया जाएगा।

फेयर एंड लवली ने बदला अपना नाम
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने पिछले  दिनों अपने सौंदर्य उत्पाद ब्रांड 'फेयर एंड लवली से 'फेयर' शब्द हटाकर उसका नाम 'ग्लो एंड लवली' रख दिया। जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के जोर पकड़ने के बाद कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम बदलना ही ठीक समझा |  ब्रांड का नाम बदले जाने पर कंपनी ने कहा है कि उसने अपनी त्वचा देखभाल उत्पाद ब्रांड 'फेयर एंड लवली से 'फेयर' शब्द हटाकर उसका नाम 'ग्लो एंड लवली' कर दिया है। कंपनी के अनुसार , अब इस ब्रांड नया नाम 'ग्लो एंड लवली होगा। कंपनी के मुताबिक नए नाम में सुंदरता के सकारात्मक पहलू के साथ समावेशी दृष्टिकोण को अपनाया गया है।

Samsung Galaxy M01s भारतीय बाजार में होगा लांच

BSNL ने किया शानदार प्री-पेड प्लान लांच, मिलेगा इतना डाटा

देसी वीडियो एप Moj लोगो को आ रहा है पसंद, इतने लोगो ने किया डाउनलोड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -