ट्विटर ने BBC के अकाउंट को कहा  'गवर्मेंट फंडेड मीडिया'
ट्विटर ने BBC के अकाउंट को कहा 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया'
Share:

अमेरिकी रेडियो नेटवर्क एनपीआर को राज्य से संबद्ध मीडिया के रूप में संदर्भित करने के लिए आलोचना प्राप्त करने के बाद, ट्विटर ने तब से अपना रुख बदल दिया है और अब इसे सरकार द्वारा वित्त पोषित के रूप में संदर्भित किया है। उस नए उपनाम को एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा बीबीसी पर भी लागू किया गया है, जो मुख्य रूप से ब्रिटिश परिवारों द्वारा भुगतान किए गए लाइसेंस शुल्क द्वारा समर्थित है। समाचार रिपोर्टों के अनुसार, ट्विटर को ब्रिटेन के राष्ट्रीय प्रसारक द्वारा स्पष्टीकरण के लिए संपर्क किया गया है। नेशनल पब्लिक रेडियो द्वारा शिकायत किए जाने के बाद कि राज्य से संबद्ध शब्द अपमानजनक और गलत था, ट्विटर ने चुपचाप बदल दिया कि यह शनिवार रात वाशिंगटन स्थित स्टेशन को संदर्भित करता है।

पिछले हफ्ते, ट्विटर ने एनपीआर की तुलना चीन और रूस में राज्य द्वारा संचालित मीडिया आउटलेट्स से की थी। एनपीआर ने विरोध में ट्वीट करना बंद कर दिया। एनपीआर के मुख्य अकाउंट, जिसके 8.8 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, ने उपयोगकर्ताओं से अपने अपडेटेड ट्विटर बायो में हमें हर दूसरी जगह खोजने का आग्रह किया, जहां आप समाचार पढ़ते हैं।

ट्विटर के फैसले को एनपीआर के सीईओ जॉन लैंसिंग ने अस्वीकार्य माना था और रेडियो स्टेशन का खाता तब से चुप है। उदाहरण के लिए, एनपीआर के संगीत और राजनीति हैंडल में राज्य से संबद्ध विनिर्देश नहीं थे और उन्होंने ट्वीट करना जारी रखा है। ट्विटर द्वारा द न्यूयॉर्क टाइम्स की सत्यापित स्थिति को हटाने के बाद, जो एनपीआर की तरह अक्सर वामपंथी झुकाव वाले पूर्वाग्रह का आरोप लगाया जाता है, विशेष रूप से अमेरिकी रूढ़िवादियों द्वारा, मस्क ने एनपीआर के खिलाफ कार्रवाई की।

ट्विटर नीति में कहा गया है कि निर्णय दोनों कंपनियों के ट्वीट को कम करेंगे, जिससे एक ऐसे मंच पर उनकी दृश्यता कम हो जाएगी जो अभी भी मीडिया संगठनों, सार्वजनिक हस्तियों और मशहूर हस्तियों के लिए संचार का एक महत्वपूर्ण चैनल है। वर्षों से, मस्क ने मीडिया के लिए अपनी गहरी अवमानना व्यक्त की है और हाल के हफ्तों में, उन्होंने वेबसाइट के मुख्य प्रेस पते पर भेजे गए ईमेल के लिए एक स्वचालित पूप इमोजी प्रतिक्रिया जोड़ी। हालांकि, एनपीआर ने गुरुवार को बताया कि मस्क ने ईमेल की एक श्रृंखला में संकेत दिया था कि रीलेबलिंग सटीक नहीं हो सकती है और ट्विटर स्थिति की आगे जांच करेगा। ऐसा लगता है कि इस मामले में यह सटीक नहीं हो सकता है, मस्क ने एनपीआर को लिखा। मस्क ने कहा, ट्विटर में परिचालन सिद्धांत बस उचित और समान व्यवहार है, इसलिए यदि हम गैर-अमेरिकी खातों को सरकार के रूप में लेबल करते हैं, तो हमें अमेरिका के लिए भी ऐसा ही करना चाहिए।

एनपीआर की वेबसाइट के अनुसार, इसकी अधिकांश फंडिंग देश भर में इसके सदस्य स्टेशनों द्वारा भुगतान की गई सदस्यता शुल्क से आती है। ये स्टेशन बदले में निजी दाताओं और सार्वजनिक धन द्वारा समर्थित हैं। अमेरिका में सबसे प्रतिष्ठित समाचार संगठनों में से एक, एनपीआर ने एएफपी को बताया कि इसके परिचालन बजट का 1% से भी कम संघीय स्रोतों से आता है।

पीएम मोदी के फॉलोवर क्यों बन गए एलन मस्क ?

'सरकार के पैसों से चलने वाला मीडिया है BBC..' चैनल पर टैग लगने के बाद एलन मस्क ने ली चुटकी

ट्विटर की हरकत पर भड़का BBC, पोस्ट शेयर कर कह डाली ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -