केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अकाउंट को ब्लॉक करने पर ट्विटर-फेसबुक ने कही ये बड़ी बात
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अकाउंट को ब्लॉक करने पर ट्विटर-फेसबुक ने कही ये बड़ी बात
Share:

नई दिल्ली: संसद के पैनल ने गुरुवार को ट्विटर के अधिकारियों को घेर लिया और नवंबर 2020 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खाते को ब्लॉक करने के मुद्दे के साथ-साथ माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट द्वारा भारतीय मानचित्र का गलत प्रतिनिधित्व करने के मुद्दे को उठाया। ट्विटर ने कहा कि शाह का खाता "अनजाने में हुई त्रुटि" के कारण अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था और निर्णय तुरंत रद्द कर दिया गया था।

फेसबुक और ट्विटर से, जो आज एक संसदीय समिति के सामने पेश हुए, ने कठोर सवालों का सामना किया कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खातों को क्यों अवरुद्ध किया। आज की बैठक के एजेंडे में नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा करना, सामाजिक समाचार मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग और डिजिटल अंतरिक्ष में महिला सुरक्षा को शामिल करना था।

लेकिन सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों से सवाल किया गया था कि श्री शाह का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक क्यों किया गया और उन्हें ऐसा करने का अधिकार किसने दिया। ट्विटर के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अकाउंट को अस्थायी रूप से ब्लॉक करना पड़ा क्योंकि पोस्ट की गई तस्वीर के संबंध में कॉपीराइट समस्या थी। जब श्री शाह का खाता अवरुद्ध किया गया था, तब ट्विटर ने अपनी कॉपीराइट नीतियों के तहत इसे "अनजाने में त्रुटि" बताया था। माइक्रोब्लॉगिंग साइट के एक प्रवक्ता ने कहा, "यह निर्णय तुरंत रद्द कर दिया गया और खाता पूरी तरह से कार्यशील है।"

अभद्र भाषा और सामग्री की संयुक्त राज्य अमेरिका में बारीकी से निगरानी और हटाने पर एक बड़े विवाद की पृष्ठभूमि में, कुछ सदस्यों ने सवाल किया कि जब भारत में इसके खिलाफ कोई कानून नहीं है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कैसे सामग्री को हटा सकते हैं। ट्विटर और इसकी मूल कंपनी फेसबुक दोनों ने कहा कि उनके पास सामग्री को लेकर कुछ मजबूत नियम बनाए गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सामग्री को हटा देगा ताकि यह हिंसा को नहीं उकसाए।

आज घोषित होंगे हिमाचल प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजे, मतगणना शुरू

'दाढ़ी, टोपी, बुर्का बैन कर देगी भाजपा...,' AIUDF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल का सांप्रदायिक भाषण

केरल विधानसभा ने स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को किया खारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -