ट्विटर :  बारह बरस से चहचहाती चिड़िया
ट्विटर : बारह बरस से चहचहाती चिड़िया
Share:

नई दिल्ली : कभी - कभी किसी नए कार्य को शुरू करने के समय उसकी सफलता की कल्पना नहीं की जाती, लेकिन जब सफलता आसमान छूने लगती है, तो उसका सुख शब्दों में नहीं बताया जा सकता. इस श्रेणी में दुनिया में संवाद भेजने का लोकप्रिय माध्यम बना ट्विटर आज अपनी स्थापना के 12 वर्ष पूरे कर रहा है.21 मार्च 2006 को आरम्भ हुए इस संवाद मंच का प्रतीक चिन्ह एक चिड़िया है. नाम रखा गया ट्विटर जिसके मायने हैं - चहचहाती चिड़िया.

आपको जानकारी दे दें कि अमेरिका के चार लोगों जैक डॉर्सी, नोह ग्लास, बिज स्टोन और इवान विलियम्स ने इसकी 21 मार्च 2006 को इसकी स्थापना की थी . ट्विटर का मुख्यालय सैनफ्रांसिस्को में है. इसकी औपचारिक शुरुआत 15 जुलाई, 2006 को हुई. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपनी बात 140 अक्षरों में समेटने की कला सिखाने वाले इस सूचना माध्यम के नामकरण के लिए कई नाम सोचे गए , फिर उन्हें ट्विटर शब्द मिला. इसका अर्थ है चिड़िया की चहचहाहट. इसके प्रतीक चिन्ह में मौजूद चिड़िया का नाम लैरी है. जो अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी लैरी बर्ड पर इसे नाम दिया गया. सूचनाओं की संवाहक बनी यह सेवा दिनोदिन लोकप्रिय होती गई. दुनिया के कई लोग इसी के जरिए अपनी बात सबके सामने रखते हैं.

आपको यह बता दें कि 22 मार्च 2006 ट्विटर के सह- संस्थापक जैक डॉर्सी ने सबसे पहला ट्वीट कर लिखा, ‘जस्ट सेटिंग अप माई ट्विटर’. लेकिन धीरे -धीरे इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या लगातार बढ़ती रही.हालाँकि ट्विटर को भी सोशल नेटवर्किंग साइट प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा, लेकिन दूसरे माध्यम इसके सामने टिक न पाए. सफर बहुत लंबा होता गया .अप्रैल 2009 में जहाँ उपयोगकर्ताओं की संख्या 60 लाख पहुंची, वहीं जनवरी 2010 में अंतरिक्ष से पहला ट्वीट भेजा गया.आपको यह जानकर अचरज होगा कि 25 जून 2009 को माइकल जैक्सन की मृत्यु के दिन 456 ट्वीट प्रति सेकंड किए गए जो उस समय का रिकॉर्ड है.सितंबर 2016 में 140 अक्षरों की सीमा खत्म की गई. जनवरी 2018 ट्विटर का उपयोग करने वालों की संख्या 330 करोड़ तक पहुँच गई. ट्विटर के उपयोग करने वालों की यही चाहत है कि ट्विटर की यह चिड़िया हमेशा यूँ ही चहचहाती रहे और सूचनाओं को भेजने की अपनी सेवाएं देती रहे.

यह भी देखें

गलत ट्वीट के बाद माफ़ी मांगने के चलते चर्चाओं में बने बिग बी

अब अपने ही नाम से ट्वीट करेंगे राहुल गाँधी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -