पत्रिका के इस आपत्तिजनक कवर पेज से सोशल मीडिया पर मचा बवाल

By Sandeep Meena
Sep 24 2015 05:19 AM
पत्रिका के इस आपत्तिजनक कवर पेज से सोशल मीडिया पर मचा बवाल

एक तमिल पत्रिका उस समय विवादों के घेरे में आ गई जब महिलाओं द्वारा पहने जाने वाली लेगिंग को बड़े ही भद्दे तरीके पेश करते हुए, पत्रिका ने अपना कवर पेज बना लिया. पाठको की लोकप्रिय कुमुदम रिपोर्टर नाम की यह तमिल पत्रिका ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर तहलका मचा रखा है और लोग इसे शेयर भी कर रहे है. वही दूसरी तरफ अधिकतर लोग इस कवर पेज के कारण जमकर विरोध दिखा रहे हैं. शुरुआत में इस फोटो के वायरल होते ही कुछ लोगों ने पत्रिका के विरुद्ध प्रदर्शन भी किया.

इस फोटो में अलग-अलग 3 महिलाओं के शरीर के, पिछले भाग को फोकस किया गया है जिसमें उनके द्वारा पहनी गई टाइट लेगिंग पर इशारा करते हुए युवा महिलाओं की हद को दिखाया गया है जिसमें उनके रहन-सहन और पहनावे पर साफ तौर पर टिप्पणी की गयी है. पत्रिका के इस फोटो पर तमिल सहित पूरी दुनिया में आक्रामक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर छाई हुई इस फोटो पर लोग जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं.

यही नहीं पत्रिका के अंदर छपे लेख में बताया गया है कि महिलाएं और लड़कियां किस तरह अश्लील कपड़े खासकर लेगिंग को छोटे कुर्ते या फिर टॉप के नीचे पहनती हैं जिससे उनका नीचे का शरीर पूरी तरह नहीं ढक पाता और गैर मर्दो की नजर उन पर बार-बार पड़ती है. इस पत्रिका ने सामजिक प्रतिष्ठा को ताक पर रखते घुएं आगे लिखा है की महिलाए अपनी मर्यादाओं को लांघ रही हैं जिसे किसी भी प्रकार से सही नहीं माना जा सकता. पत्रिका के इस सनसनीखेज कदम का विरोध करने वालों में कई बुद्धिजीवी, साहित्यकार, लेखक और पत्रकार भी शामिल हैं जिन्होंने महिलाओं के पहनावे को नहीं बल्कि पत्रिका की इस हरकत को ही अश्लील और निंदनीय बताया है.